Create

सोते समय लें जीरा–दालचीनी की चाय : Jeera-Cinnamon Tea Benefits

सोते समय लें जीरा–दालचीनी की चाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सोते समय लें जीरा–दालचीनी की चाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

इस लेख में हम आपको एक नाईट ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके शरीर को डेटॉक्स करने में मदद करेगी। जीरा-दालचीनी की चाय (Cumin-Cinnamon Tea), यह एक हर्बल टी हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के कारण इसके सेवन का सुझाव कई डॉक्टर और नूट्रिशनिस्ट देते हैं। रात को इसका सेवन करने के अनेक लाभ हैं। आइए इसे कैसे बनाए और इससे होने वाले फायदों के बारे में जाने।

सोते समय लें जीरा–दालचीनी की चाय : Jeera-Cinnamon Tea Benefits In Hindi

5 मिनट में बनाए जीरा-दालचीनी की चाय :-

इंग्रेडिएंट (Ingredients)

  • 1 छोटा चम्मच जीरा
  • 1 दालचीनी स्टिक
  • वैकल्पिक तौर पर स्वादानुसार शहद

चाय बनाने का तरीका :-

एक पैन में 1tbsp जीरा और दालचीनी स्टिक, 2 कप/500 मिली पानी के साथ रखें। आप स्वादानुसार नींबू का रस और शहद मिला सकते हैं। पैन को ढककर 5 मिनट के लिए गर्म आंच पर छोड़ दें। उबाल पर लाने के बाद, आंच बंद कर दें। कप में परोस लें, आप इसे छान के भी पी सकते हैं। यह सेवन के लिए तैयार हैं।

रात को जीरा-दालचीनी की चाय पीने के फायदे :-

1. वजन घटाने में मददगार (Helps In Weight Loss)

जीरा-दालचीनी शरीर को कम फैट जमा करने में मदद कर सकता है। अनिवार्य रूप से, उत्पादित इंसुलिन की मात्रा को कम करके, जीरा-दालचीनी की चाय रक्त शर्करा को भी कम करती है। इससे आपका शरीर कम चर्बी जमा करेगा और धीरे-धीरे वजन कम होगा। रोजाना रात को यह चाय का सेवन करने से आप आसानी से अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।

2. ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल करने में (Controls Blood Sugar Level)

दालचीनी और जीरे की चाय का संयोजन ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए अच्छा है। इनकी चाय के नियमित सेवन से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं और शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कम करना उनमें से सबसे महत्वपूर्ण है। जीरा-दालचीनी की चाय का नियमित सेवन शरीर द्वारा उत्पादित इंसुलिन की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है, इस प्रकार ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है।

3. ब्लोटिंग की समस्या में आराम दे (Relieves Bloating)

यह मूत्रवर्धक विशेषताओं के साथ शरीर से अतिरिक्त पानी को निकालने में मदद करता है और इस प्रकार भुगतान के कारण सूजन और परेशानी को समाप्त करता है।

4. पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए (Strengthens Digestive System)

जीरा-दालचीनी की चाय पाचन को अधिक कुशल और प्रभावी बनाती है, जिससे कम गैस, कब्ज, सूजन, ऐंठन और पेट खराब होता है। जीरा-दालचीनी की चाय के नियमित सेवन से IBS (bowel syndrome) और अन्य स्थितियों के कारण होने वाली आंतों की सूजन से भी बचा जा सकता है।

5. बालों और त्वचा के लिए (Good For Hair and Skin)

यह अपने उत्तम विटामिन और मिनरल की वजह से बालों और त्वचा के स्वास्थ्य का समर्थन करता है। बालों का झड़ना, डैंड्रफ, कमजोर और बेजान बाल, त्वचा पर रैशेज, मुंहासे और इसी तरह की समस्याएं उन्मूलन और रोकथाम में बहुत प्रभावी हैं।

6. अनिद्रा (Treats Insomnia)

यह चाय अनिद्रा की समस्या में कारगर है। दोनों पाचन तंत्र को नियंत्रित करते हैं और तंत्रिका तंत्र को शांत करते हैं, इससे नींद में स्विच करना और गहरी, अधिक कुशल नींद लेना आसान हो जाता है।

7. मासिक धर्म व बवासीर में आराम दे (Treats Menstrual Cycle And Piles)

रात को सोने से पहले जीरा दालचीनी की चाय, मासिक धर्म चक्र में अनियमितताओं को दूर करने में मदद करता है और एडिमा हटाने के प्रभाव के कारण मासिक धर्म के दौरान सूजन और दर्द को कम करने में भी प्रभावी है। यह बवासीर (बवासीर) रोग से संबंधित समस्याओं को दूर करने में कारगर है। यह विशेष रूप से कब्ज को रोककर बवासीर के विकास को रोकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment