Winters सर्दियों में जॉगिंग करने से आप रहेंगे फिट, जानें सही तरीका

सर्दियों में जॉगिंग करने से आप रहेंगे फिट, जानें सही तरीका
सर्दियों में जॉगिंग करने से आप रहेंगे फिट, जानें सही तरीका

जॉगिंग करना एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसको करने से आपका पूरा शरीर फिट बना रहता है। वहीं अगर आप सर्दियों में खुद को फिट रखना चाहते हैं, तो जॉगिंग करना न भूलें। सर्दियों में यदि आप जॉगिंग करते हैं, तो शरीर को गर्म रखने में बहुत मदद मिलती है। यही नहीं इससे आपके अंदर स्फूर्ती भी बनी रहती है। लेकिन कई लोग जॉगिंग तो करते हैं, पर सही तरीके से न करने के कारण इसका पूरा लाभ नहीं ले पाते हैं। इसलिए ये जानना जरूरी है कि आप सही तरीके से जॉगिंग करें। आज आपको इस लेख में हम यही बताएंगे किस तरह से आपको जॉगिंग करनी चाहिए और इसका सही समय क्या होता है।

सर्दियों में जॉगिंग करने का सही तरीका

The right way to jog in winter in hindi

सर्दियों में जॉगिंग करना सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। अगर आप भी जॉगिंग करना चाहते हैं या आप जॉगिंग कर रहे हैं, तो इसका सही तरीका समझें फिर करें।

सर्दियों में सुबह उठकर जॉगिंग करें, इससे आपको सुबह की ताजी हवा का लाभ मिलेगा।

सर्दियों में कोशिश करें कि आप बिना स्वेटर के ही जॉगिंग करें। इससे आपका शरीर मजबूत बना रहेगा।

जॉगिंग करते समय थोड़ा थोड़ा पानी पीते रहना चाहिए, इससे शरीर हाइड्रेट बना रहेगा। जिससे आपके अंदर एनर्जी बनी रहेगी।

जॉगिंग करते समय इस बात का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है कि आप ज्यादा थक न रहे हो। अगर आपको इस समय किसी भी तरह से हाफी आती है, तो वहीं रुक जाएँ। क्योंकि इससे आपको समस्या हो सकती है।

सर्दियों में जॉगिंग करते समय इस चीज का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है कि आप खुद को शुरुआत से ही न थकाएं। आराम से शुरु करें और जॉग करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki