घनी ऑय-ब्रो पाने के लिए बस करें ये 15 काम

घनी ऑय-ब्रो पाने के लिए बस करें ये 15 काम (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
घनी ऑय-ब्रो पाने के लिए बस करें ये 15 काम (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

घनी ऑय-ब्रो पाना एक बड़ा लक्ष्य हो सकता है, लेकिन इसे हासिल करना संभव है जब आप सही कदम और वित्तीय योजना के साथ काम करते हैं। यह उद्देश्य आपके जीवन में स्थिरता और सुरक्षा लाने के रूप में महत्वपूर्ण है। इस लेख में, हम आपको घनी ऑय-ब्रो पाने के लिए 15 महत्वपूर्ण कदमों के बारे में चर्चा करेंगे, जो आपके लक्ष्य को हासिल करने में मदद करेंगे।

घनी ऑय-ब्रो पाने के लिए बस करें ये 15 काम (Just do these 15 things to get thick eye-brows in hindi)

सही पोषण: बाल वृद्धि के लिए, जैसे कि भ्रू के, बियोटिन, विटामिन, और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स जैसे खाद्य पदार्थों से भरपूर आहार की योजना बनाएं, जैसे कि अंडे, अखरोट, पत्तीदार सब्जियाँ, और मछली। ये बाल की वृद्धि को समर्थन करने वाले खाद्य पदार्थ हैं।

पर्याप्त पानी पीना: पानी की पर्याप्त मात्रा पीने से आपके बाल के बालकोण को स्वस्थ रखने और बाल की वृद्धि को प्रोत्साहित करने में मदद मिलती है।

अरंडी तेल: अरंडी तेल को आपके भ्रू पर नियमित रूप से लगाएं। इसके पोषण गुण बाल के बालकोण को प्रोत्साहित करने और अधिक वृद्धि को प्रोत्साहित कर सकते हैं।

नारियल तेल: अपने भ्रू को नारियल तेल से मालिश करें। यह उन्हें मोइस्चराइज करता है और स्वस्थ रखता है।

जैतून तेल: जैतून तेल में विटामिन ई होता है, जो आपके भ्रू की गुणवत्ता को सुधारने में मदद कर सकता है। रात को सोने से पहले कुछ बूँदें आपके भ्रू पर मालिश करें।

एलोवेरा जेल: अपने भ्रू पर एलोवेरा जेल लगाएं। इसमें विटामिन और एंजाइम होते हैं जो बाल की वृद्धि को प्रोत्साहित कर सकते हैं।

अधिक छिड़काव न करें: ध्यान दें कि आपके भ्रू को अधिक छिड़काव न करें। उन्हें स्वतंत्र रूप से बढ़ने दें और अत्यधिक थ्रेडिंग या वैक्सिंग से बचें।

प्याज का रस: प्याज के रस में सल्फर होता है जो कोलेजन ऊपज को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। अपने भ्रू पर ताजा प्याज के रस को लगाएं और 15-20 मिनट के बाद धो लें।

वेसलीन/पेट्रोलियम जेल: पेट्रोलियम जेल या वेसलीन की पतली परत लगाने से मोइस्चराइज़ कर सकते हैं और आपके भ्रू को स्वस्थ रख सकते हैं।

नियमित ब्रशिंग: नियमित ब्रश या स्पूली का उपयोग करके अपने भ्रू को नियमित रूप से ब्रश करें। इससे प्राकृतिक तेलों का वितरण होता है और बाल की वृद्धि को प्रोत्साहित करता है।

भ्रू सीरम: बाल की वृद्धि को प्रोत्साहित करने वाले घटक जैसे कि पेप्टाइड्स, बायोटिन, और केरटिन समेत कुछ घटकों को शामिल करने वाले भ्रू सीरम का उपयोग करने का विचार करें।

कठिन निर्माणिका प्रसाधन से बचें: हानिकारक रूप से केमिकल्स को शामिल करने वाले भ्रू मेकअप उत्पादों का प्रयोग करने से बचें। ये बाल के बालकोण को कमजोर कर सकते हैं और वृद्धि को रोक सकते हैं।

अंडे की पीली मास्क: एक मास्क बनाएं और अपने भ्रू पर लगाएं। 20 मिनट के बाद गर्म पानी से धो लें।

विटामिन पूर्जन दवाएँ: बाल की वृद्धि का समर्थन कर सकने वाले बायोटिन, विटामिन ई, या ओमेगा-3 फैटी एसिड्स जैसी सप्लीमेंट्स लेने के बारे में हेल्थकेयर पेशेवर से परामर्श करें।

सब्र रखें: जल्दी परिणाम प्राप्त करने की इच्छा हो तो, आप कॉस्मेटिक विकल्पों की खोज कर सकते हैं, जैसे कि भ्रू पेंसिल या माइक्रोब्लेडिंग, लेकिन ये अस्थायी समाधान होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now