Create

ज्यादा दवा खाने से किडनी को होने वाले नुकसान 

ज्यादा दवा खाने से किडनी को होने वाले नुकसान
ज्यादा दवा खाने से किडनी को होने वाले नुकसान

आजकल लोग छोटी- मोटी बीमारी में भी दवा का सेवन करने लगे हैं। जब से कोरोना आया है, लोग दवाइयों पर निर्भर हो गए हैं। किसी को सर्दी हो गई, सिर में दर्द हुआ या फिर कुछ और लोग बिना सोचे समझे दवाइयों का सेवन कर लेते हैं। अक्सर देखा गया है कि जो लोग ज्यादा दवाइयों का सेवन करते हैं, वो बीमार भी ज्यादा पड़ते हैं, क्योंकि दवाइयों के सेवन से इम्यूनिटी (Immunity) कम होने लग जाती है जिसके चलते लोग और ज्यादा बीमार पड़ने लगते हैं। यही नहीं इससे न सिर्फ इम्यूनिटी कम होती है बल्कि किडनी भी खराब होने लग जाती है।

ज्यादा दवा खाने से किडनी को होने वाले नुकसान - Jyada Dawa Khane Se Kidney Ko Hone Vale Nuksan In Hindi

किडनी (Kidney) का काम है दवाओं को शरीर से बाहर निकालना। इस प्रक्रिया के दौरान कई दवाइयाँ के पदार्थों से किडनी को नुकसान पहुंच सकता है। हृदय से प्रत्येक मिनट में निकलने वाले खून का पांचवां भाग किडनी में जाता है। कद और वजन के मुताबिक पुरे शरीर में सबसे ज्यादा खून किडनी में जाता है। इसी कारण किडनी को नुकसान पहुँचाने वाली दवाईयाँ तथा अन्य पदार्थ कम समय में एवं अधिक मात्रा में किडनी में पहुंचते हैं, जिसके कारण किडनी को नुकसान होने की संभावना बढ़ जाती है।

दर्द नाशक दवाइयों (Painkiller Medicine) के सेवन से किडनी को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है। क्योंकि ये दवाइयां बहुत स्ट्रांग होती है। इनके सेवन से किडनी कई बार पूरी तरह से खराब हो सकती है। इसलिए पेनकिलर का तभी उपयोग करें, जब आप बहुत ज्यादा दर्द में हो। जब दर्द बिल्कुल ही सहन न कर पा रहे हों।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment