कर्कोटकी के फायदे और नुकसान 

कर्कोटकी के फायदे और नुकसान (फोटो - SportskeedaHindi)
कर्कोटकी के फायदे और नुकसान (फोटो - SportskeedaHindi)

कर्कोटकी नाम शायद इस सब्जी का बहुत कम लोग जानते होंगे। इस सब्जी को अक्सर लोग ककोरा के नाम से जानते हैं। ये एक ऐसी सब्जी है जो बाजार में आती तो काफी कम दिनों के लिए है लेकिन खाने में ये बड़ी ही स्वादिष्ट लगती है और न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट बल्कि इसके बहुत से औषधीय गुण भी होते हैं। ककोरा को कई अलग नामों से जाना जाता है जैसे ककोड़ा, कंटोला, ककोरा आदि। ये सब्जी मानसून के समय आती है। बाहर से अजीब दिखने वाली इस सब्जी में विटामिन बी 12 से लेकर विटामिन डी, कैल्शियम, जिंक, कॉपर और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं। खाने में ककोरा की तासीर गर्म होती है। आयुर्वेद में ककोड़ा को एक औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है। जिसके बहुत से गुण मौजूद होते हैं। तो आइए जानते हैं ककोड़ा खाने के क्या फायदे और क्या नुकसान होते हैं।

कर्कोटकी के फायदे Kakrotki Ke Fayde

बवासीर में उपयोगी (Useful for piles) - ककोड़ा को सुखा कर उसके पाउडर का सेवन करने से बवासीर में बहुत लाभ मिलते हैं। इसके पाउडर को आप एक चम्मच लें और पानी के साथ रात में पीएं। इससे बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

आंखों के लिए लाभकारी (Beneficial for eyes) - ककोड़ा में थियामाइन यानी विटामिन-बी होता है। जो आंखो के लिए एक जरूरी न्यूट्रिएंट्स होता है। यदि आप इसका सेवन करते हैं, तो इससे आंखों की रोशनी तेज बनी रहती है।

पाचन के लिए लाभकारी (Beneficial for digestion) - ककोड़ा पेट के लिए बहुत लाभदायक होता है। दरअसल इसमें पानी की बहुत अधिक मात्रा होती है जिसके सेवन से पाचन सही बना रहता है। इसलिए मानसून के दौरान इस सब्जी का सेवन करना न भूलें।

हड्डियों की मजबूती के लिए (For Bone Strength) - ककोड़ा का सेवन हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत लाभदायक होता है। ककोड़ा में कैल्शियम की मात्रा होती है जिसके सेवन से हड्डियों को ताकत मिलती है। इसलिए जिन लोगों को भी हड्डियों से संबंधित कोई समस्या है, तो ककोड़ा का सेवन जरूर करना चाहिए।

शुगर में फायदेमंद (Beneficial in sugar) - ककोड़ा में फाइटो-पोषक तत्व, पॉलीपेप्टाइड-पी शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। साथ ही इसमें अधिक मात्रा में फाइबर और पानी की मात्रा होती है इसलिए ककोड़ा का सेवन करने से शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

पथरी के लिए लाभकारी (Beneficial for kidney stones) - ककोड़ा का सेवन पथरी में बहुत लाभकारी होता है। इसको सुखाकर इसका पाउडर बनाकर, एक चम्मच पाउडर पानी के साथ लें और इसका सेवन करें। इससे पथरी घुलने लग सकती है।

कर्कोटकी के नुकसान Kakrotki Ke Nuksan

इस सब्जी के सेवन से कुछ लोगों को त्वचा में एलर्जी की समस्या हो सकती है।

डायबिटीज पेशंट को इसका सेवन किसी डाक्टर के परामर्श के बाद करना चाहिए।

ककोरा की तासीर गर्म होती है। इसलिए गर्भवती महीलाओं का इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki