Create

काला जीरा खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान : Kala Jeera Khane Se Sehat Ko Ho Sakte Hain Ye 5 Nuksan

काला जीरा (शाह जीरा) खाने से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
काला जीरा (शाह जीरा) खाने से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)

जीरा जिसका इस्तेमाल अक्सर लोग खाने में मसाले के रूप में उपयोग करते हैं। वैसे तो काला जीरा (Black Cumin) सेहत के लिए लाभकारी होता है। लेकिन कुछ लोगो के लिए इसका सेवन नुकसानदायक भी माना जाता है। काले जीरे में मौजूद गुणों के कारण इसका इस्तेमाल कई समस्याओं को दूर करने के लिए आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी किया जाता है। लेकिन ब्लड प्रेशर और किडनी से जुड़ी बीमारियों के मरीजों के लिए काला जीरा बहुत नुकसानदायक हो सकता है। आइए जानते हैं काला जीरा खाने के नुकसान।

काला जीरा खाने के 5 नुकसान (Black Cumin Seed Side Effects in Hindi)

प्रेगनेंसी में नुकसानदायक (Black Cumin Side Effects in Pregnancy) - प्रेगनेंसी के समय महिलाओं को अपने खानपान का ध्यान जरूर रखना चाहिए। इस दौरान कुछ चीजों का सेवन बहुत नुकसानदायक हो सकता है। वहीं प्रेगनेंसी में काला जीरा खाना भी सुरक्षित नहीं माना जाता है। इसकी वजह से सेहत को कई नुकसान भी हो सकते हैं।

किडनी से जुड़ी समस्या (Black Cumin Effects in Kidney Disease) - अगर किसी व्यक्ति को किडनी से जुड़ी समस्या है तो उसे काले जीरे का सेवन नहीं करना चाहिए। आमतौर पर किडनी में सूजन होने पर काला जीरा खाने से बचना चाहिए।

ब्लड प्रेशर की समस्या (Black Cumin Side Effects in Blood Pressure) - अगर किसी को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो ऐसे में इस दौरान खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। वहीं व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में काला जीरा खाने से परेशानियां बढ़ सकती हैं।

ब्लड शुगर की समस्या (Black Cumin Side Effects in Low Blood Sugar) - लो ब्लड शुगर यानी हाइपोग्लाइसीमिया की समस्या (Hypoglycemia) में काला जीरा खाना नुकसानदायक होता है। क्योमकि इस समस्या में काला जीरा खाने से ब्लड शुगर लेवल और कम हो सकता है।

सर्जरी होने के बाद (Black Cumin After Surgery) - किसी भी तरह की सर्जरी होने के बाद कुछ दिनों तक व्यक्ति को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। सर्जरी होने के बाद कम से कम 2 हफ्ते तक काला जीरा खाना नुकसानदायक माना जाता है। किसी भी तरह की सर्जरी होने के 2 हफ्ते तक इसका ध्यान जरूर रखना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment