काला नमक पानी पीने के फायदे : Kala Namak Pani Peene Ke Fayde

काला नमक पानी पीने के फायदे (फोटो - web dunia)
काला नमक पानी पीने के फायदे (फोटो - web dunia)

काले नमक को आयुर्वेद में ठंडी तासीर का मसाला माना जाता है और इसका इस्तेमाल पाचन सहायक के रूप में किया जाता है। लोग अक्सर काले नमक का उपयोग चाट पापड़ी से लेकर बूंदी के रायते तक में स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। इसके अलावा अगर आप हर दिन सुबह खाली पेट 1 गिलास गुनगुने पानी में चुटकी भर काला नमक मिलाकर पीना शुरू कर दें तो सिर्फ पेट की समस्याएं ही नहीं बल्कि सेहत से जुड़ी कई दूसरी दिक्कतें भी आसानी से दूर हो जाएंगी। जानते हैं काला नमक पानी पीने के फायदे।

काला नमक पानी पीने के फायदे : Kala Namak Pani Peene Ke Fayde In Hindi

मोटापा कम करने के लिए - आज कल की भागदौड़ भरी दिनचर्या में लोगों का बढ़ता वजन परेशानी का कारण बन चुका है। लेकिन इस समस्या के समाधानों की फेहरिस्त में काले नमक का नाम भी शुमार है। अगर रोज सुबह खाली पेट काले नमक का पानी पीते हैं तो इससे वजन कम किया जा सकता है। काले नमक में मौजूद एंटी-ओबेसिटी गुण मोटापा कम करने में मदद करता है।

पाचन दुरुस्त करने के लिए - खराब पाचन की वजह से लोगों को कई परेशानी का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से सही तरीके से खान पान भी नहीं हो पाता। ऐसे में काले नमक का पानी फायदेमंद हो सकता है। यह पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक ऐसिड और प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइम को उत्तेजित करने में मदद करता है जिससे भोजन टूट कर आराम से पच जाता है।

मधुमेह में - मधुमेह के मरीजों को अपने खाने पीने का ध्यान रखना जरूरी होता है। इसलिए उन्हें सीमित मात्रा में चीनी और नमक का सेवन करने की सलाह दी जाती हैं। दरअसल काले नमक में सादे नमक की तुलना में सोडियम की मात्रा काफी कम रहती है जिसके चलते काला नमक डायबिटीज से निपटने में मददगार साबित हो सकता है।

बालों को करें साफ - काले नमक के पानी का उपयोग बालों को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है। काले नमक में मौजूद क्लींजिंग एक्सफोलिएटिंग तत्व न सिर्फ बालों की जड़ों बल्कि स्कैल्प को भी साफ करने का काम करते हैं।

सीने की जलन और गैस से देता है राहत - कई लोगों को अक्सर पेट में कब्ज की समस्या रहती है। इस समस्या को दूर करने के लिए काला नमक डाल कर गुनगुना पानी पीने से कब्ज की परेशानी से आसानी से राहत मिल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan