Create
Notifications

कलौंजी का पानी पीने के 5 फायदे : Kalonji Ka Paani Peene Ke 5 Fayde

कलौंजी के पानी की 5 खूबियां (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
कलौंजी के पानी की 5 खूबियां (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

कलौंजी (Kalonji) सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। कलौंजी के बीज (Kalonji Seeds) में फाइबर, अमीनो एसिड, विटामिन B, विटामिन B12, नियासिन और विटामिन C की भरपूर मात्रा होती है। कलौंजी का पानी पीने के फायदे कई सारे होते हैं, कलौंजी का उपयोग मसाले के रूप में किया जाता हैं। कलौंजी खाने के स्वाद को भेदने से लेकर अच्छी सेहत के लिए भी फायदेमंद होती हैं। इसके औषधीय गुणों के कारण इसका सेवन लाभदायक होता हैं। रोज सुबह अगर आप इसे खाली पेट कलौंजी के पानी का सेवन करेंगे तो यह कई बीमारियों से आपका बचाव करेगा। इसमें फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल की मात्रा होती है, जो आपको फायदा पहुंचाता है।

कलौंजी का पानी पीने के 5 फायदे : Kalonji Ka Paani Peene Ke 5 Fayde In Hindi

1. डायबिटीज और किडनी से जुड़ी समस्याओं में (Treats Diabetes and Kidney issues)

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए कलौंजी का पानी का सेवन फायदेमंद माना जाता है। इसमें ब्लड शुगर को कम करने का गुण होता है। खाली पेट कलौंजी के बीजों के सेवन से type-2 डायबिटीज का खतरा कम होगा। सुबह खाली पेट कलौंजी से तैयार ब्लैक टी का सेवन करें। किडनी स्टोन की समस्या में भी कलौंजी का सेवन फायदा पहुंचाता है।

2. वजन घटाने में मददगार (Helps in weight loss)

सुबह खाली पेट कलौंजी का पानी पीने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। कलौंजी की चाय मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है। ये वेट लॉस प्रोसेस में आपकी मदद करेगी।

3. ब्लड प्रेशर कंट्रोल होगा (Controls blood pressure)

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को खाली पेट, कलौंजी के बीज गुनगुने पानी के साथ पीने की सलाह दी जाती है। इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

4. याददाश्त बढ़ाने में असरदार (Helps in Alzheimers)

खाली पेट कलौंजी के बीजों का सेवन करने से याददाश्त बढ़ती है। कलौंजी के पानी को शहद के साथ खाने से अल्जाइमर जैसी बीमारी से भी आपका बचाव करेगा।

5. कैंसर का खतरा कम करें (Prevents cancer)

कलौंजी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। ये कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स के असर हो कम करने में मददगार है। खाली पेट कलौंजी का पानी का सेवन स्तन और फेफड़ों के कैंसर से बचाव करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now