काले चने खाने के 5 फायदे : Kale Chane Khane Ke 5 Fayde 

काले चने खाने के फायदे (फोटो - Healthnews)
काले चने खाने के फायदे (फोटो - Healthnews)

काले चना (Benefits of Black Chickpeas) औषधियों के गुणों से भरपूर है। इसके सेवन से शरीर कब्ज, पीलिया, मधुमेह, और खून की कमी जैसी बीमारियों से बचा रहता है। चने में 27 से 28 फीसदी आयरन होता है। काले चने (Kala Chana Benefits In Hindi) में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मिनरल्स होते हैं। सभी तरह के विटामिन्स, फॉस्फोरस, पोटैशियम होता है। पाचन शक्ति सुधारने में भी काले चने काफी लाभकारी हैं। जानते हैं काले चने खाने से क्या फायदे मिलते हैं।

काले चने खाने के 5 फायदे : Kale Chane Khane Ke 5 Fayde In Hindi

ब्लड शुगर को करे नियंत्रित - अगर किसी को शुगर की बीमारी है, तो उसे सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। काले चने के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है। काले चने में स्टार्च के साथ-साथ ऐमिलोज नाम का एक खास तत्व पाया जाता है, जो लिए गए खाद्य से खून में शुगर के मिलने की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है। साथ ही यह कुछ हद तक इसुलिन की सक्रियता को बढ़ाने का भी काम करता है।

पाचन में सहायक होता है - काले चने के सेवन से पाचन स्वास्थ्य को लाभ होता है। चने में फाइबर मौजूद होता है, जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का काम कर सकता है।

वजन कम करने के लिए - लोगों का बढ़ता वजन बीमारियों का घर कहलाता है। काले चने में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (शुगर की मात्रा) भी कम होती है। इस कारण यह मोटापे के जोखिम को कम करने के साथ ही कमर और सम्पूर्ण शरीर के वजन को भी कम करने में मदद कर सकता है।

कैंसर से बचाव करता है - काले चने के सेवन से कैंसर (Kala Chana Benefits In Cancer) जैसी गंभीर बीमारी से बचने में मदद मिल सकती है। इसके लिए काले चने में मौजूद बायोकनिन-ए, लायकोपिन, सैपोनिंस और ब्यूटीरेट जैसे तत्व अहम माने जाते हैं।

एनीमिया दूर करने के लिए - एनीमिया यानी खून की कमी की समस्या का मुख्य कारण आयरन की कमी को माना जाता है। इसके लिए काला चना आयरन (Benefits of Black ChickpeasIn anemia) का अच्छा स्रोत माना जाता है। ऐसे में आयरन की कमी को पूरा कर काला चना एनीमिया की समस्या में कुछ हद तक राहत पहुंचाने का काम कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan