Create

केल के 3 फायदे

केल के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
केल के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

हर व्यक्ति के लिए हरी सब्जियों का सेवन जरूरी होता है। क्योंकि ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं। वहीं केल Kale एक ऐसी सब्जी है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है। ये एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जिसे लीफ कैबेज भी कहते हैं। केल बाजार में दो रंग में मिलती हरा और बैंगनी रंग। अगर आप अपनी डाइट Diet में केल को शामिल करते हैं को इससे कई स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं। केल में एंटीऑक्सिडेंट डार्क पिगमेंट जेक्सैन्थिन और ल्यूटिन के रूप में हाई है। इसमें ग्लूकोसाइनोलेट्स भी होता है जो कैंसर Cancer जैसी पुरानी बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है। केल का सेवन शुगर Blood Sugar वाले लोगों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। तो चलिए जानते हैं केल खाने के फायदे।

केल के 3 फायदे : Kale Ke 3 Fayde In Hindi

मोटापा कम करने के लिए - आज के समय में लोगों का वजन बढ़ weight gain रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि लोग ज्यादा तेल मसाले वाला खाना -खाना पसंद करते हैं। जिसकी वजह से उनका वजन बढ़ता है। वहीं अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो ऐसे में केल को डाइट Diet में शामिल कर सकते हैं। केल में कई ऐसे गुण हैं जो वजन कम weight lose करने में मदद कर सकते हैं। इसमें कम कैलोरी और उच्च पानी की मात्रा पाई जाती है जो वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए - डायबिटीज के मरीजों के लिए केल खाना फायदेमंद हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि केल में एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए - केल विटामिन सी vitamin c का एक अच्छा सोर्स है। इसमें घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट है। केल के सेवन से आप अपनी इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसके सेवन ब्लड शुगर लेवल Blood Sugar Level को भी मैनेज करने में मदद मिल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...