Create

काली हल्दी के फायदे : Kali Haldi Ke Fayde

काली हल्दी के फायदे (फोटो - the health site)
काली हल्दी के फायदे (फोटो - the health site)

हल्दी (Turmeric) का नाम आते ही सबके दिमाग में पीला रंग आ जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि लोगों ने ज्यादा इसी का सेवन किया है। लेकिन क्या कभी काली हल्दी (Black Turmeric) के बारे में देखा-सुना या खाया है? जी हां, काली हल्दी भी भारत में खूब मिलती है। पीली हल्दी की तरह ही इसके भी कई लाभ होते हैं। काली हल्दी भी कई पोषक तत्व और हीलिंग प्रॉपर्टीज से भरी होती है। काली हल्दी (Kali Haldi) में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है और आयुर्वेद में इसका खूब उपयोग भी किया जाता है। अगर आप काली हल्दी के फायदों (Black Turmeric Benefits in Hindi) को जान लेंगे, तो इसका सेवन जरूर करना शुरू कर देंगे।

काली हल्दी के फायदे : (Black Turmeric Benefits in Hindi)

लिवर के लिए - काली हल्दी (Kali Haldi) का सेवन लिवर के लिए फायदेमंद होता है। लिवर से संबंधित रोगों से बचने के लिए काली हल्दी का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से लिवर की साफ-सफाई होती है। यह लिवर में मौजूद टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालती है और पेट में होने वाले अल्सर, सूजन आदि से बचाव होता है।

सूजन की समस्या दूर करने के लिए - काली हल्दी एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। यह (Kali Haldi ke fayde in hindi) शरीर में होने वाली सूजन की समस्या को ठीक करती है।

पीरियड्स के दर्द में - अगर किसी महिला को पीरियड्स के समय बहुत ज्यादा पेट में ऐंठन, दर्द होता है या फिर पीरियड्स मिस हो जाते है, तो ऐसे में काली हल्दी का सेवन (Kali Haldi khane ke fayde) करना शुरू कर दें। पीरियड्स के समय में दाल, सब्जी आदि में काली हल्दी डालकर सेवन करें।

कैंसर की समस्या में - काली हल्दी के सेवन से कैंसर की बीमारी से बचने में मदद मिलती है। काली हल्दी कोलन कैंसर के खतरे को कम करती है।

ऑस्टियोअर्थराइटिस की समस्या में - अगर किसी व्यक्ति को ऑस्टियोअर्थराइटिस की समस्या है, तो ऐसे लोगों को काली हल्दी खानी चाहिए। ऑस्टियोअर्थराइटिस हड्डियों से संबंधित एक बीमारी है, जिसमें जोड़ो में दर्द, जकड़न की समस्या रहती है। हल्दी में मौजूद गुण जैसे करक्युमिन, इबुप्रोफेन, एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व सभी हड्डियों की समस्याओं में आराम दिलाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment