Create

काली मिर्च और मिश्री खाने के 5 जबरदस्त फायदे

काली मिर्च और मिश्री खाने के जबरदस्त फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
काली मिर्च और मिश्री खाने के जबरदस्त फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

काली मिर्च (Black Pepper) एक मसाला है, जो खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। लेकिन क्या आपने कभी काली मिर्च का मिश्री (Black Pepper and Sugar candy) के साथ सेवन किया है। काली मिर्च और मिश्री का एक साथ सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। काली मिर्च और मिश्री का एक साथ सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। क्योंकि काली मिर्च में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, विटामिन ए, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन बी, सेलेनियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जबकि मिश्री के अंदर विटामिन बी12, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। तो आइए जानते हैं काली मिर्च और मिश्री खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

काली मिर्च और मिश्री खाने के 5 जबरदस्त फायदे-Kali Mirch Aur Mishri Khane Ke Jabardast Fayde In Hindi

पेट के लिए फायदेमंद

काली मिर्च और मिश्री का एक साथ सेवन पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर पाचन को बेहतर बनाता है। साथ ही कब्ज, अपच, एसिडिटी (Acidity) जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

वजन कम करने में मददगार

अगर आप वजन (Weight) कम करना चाहते हैं तो आपको काली मिर्च और मिश्री का सेवन करना चाहिए। क्योंकि काली मिर्च और मिश्री में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो वजन को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं।

खांसी में फायदेमंद

खांसी (Cough) की समस्या एक आम समस्या है, लेकिन खांसी की शिकायत होने पर अगर आप काली मिर्च और मिश्री का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो खांसी की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।

गले में खराश की समस्या होती है दूर

सर्दी-जुकाम की समस्या होने पर गले में खराश (sore throat) की शिकायत हो जाती है। लेकिन गले में खराश होने पर अगर आप काली मिर्च और मिश्री का सेवन करते हैं, तो इससे गले में खराश की समस्या दूर होती है। इसके लिए काली मिर्च और मिश्री में घी मिलाकर खाना चाहिए।

तनाव होता है कम

आजकल हर किसी को किसी न किसी बात का तनाव (Stress) रहता है, लेकिन अगर आप रोजाना काली मिर्च और मिश्री का सेवन करते हैं, तो इससे तनाव कम होता है। साथ ही इसका सेवन करने से याददाश्त भी तेज होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

comments icon
Fetching more content...