कालमेघ के हैं बेहद फायदे, शुगर के लिए है रामबाण

कालमेघ के हैं बेहद फायदे, शुगर के लिए है रामबाण
कालमेघ के हैं बेहद फायदे, शुगर के लिए है रामबाण

भारत में बहुत से ऐसे पौधे हैं, जिनका उपयोग आयुर्वेदिक दवाइयों को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अभी हम बात कर रहे हैं, कालमेघ (Kalmegh) पौधे की। ये एक ऐसा पौधा है, जो औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसलिए इसका उपयोग कई बीमारियां को दूर करने के लिए किया जाता है। कालमेघ में एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं। कालमेघ का सेवन डायबिटीज, हार्ट, पेट संबंधी बीमारियों में काफी लाभदायक साबित होता है। साथ ही कालमेघ का सेवन करने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। जो आपको कई बीमारियों का शिकार होने से बचाता है। आइए जानते हैं कालमेघ के क्या-क्या फायदे होते हैं।

youtube-cover

कालमेघ के हैं बेहद फायदे, शुगर के लिए है रामबाण - Kalmegh has many benefits, it is a panacea for sugar in hindi

डायबिटीज में फायदेमंद (beneficial in Diabetes) - डायबिटीज के मरीजों के लिए कालमेघ का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि कालमेघ में एंटी डायबिटिक गुण पाया जाता है, जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं।

लीवर की समस्या में फायदेमंद (Beneficial in liver problem) - लीवर की समस्या में कालमेघ बहुत फायदेमंद होता है। यदि आपका लीवर बुखार की वजह से खराब हो गया है, तो वीडियो में बताए गए तरीके से आप इसका सेवन कर सकते हैं।

नींद न आने की समस्या को सुलझाए (solve sleep problems) - कालमेघ का सेवन अनिद्रा यानि नींद न आने की बीमारी को दूर करने में मदद करता है। क्योंकि कालमेघ का सेवन करने से स्ट्रेस (stress) कम होता है, जिससे नींद अच्छी आने में मदद मिलती है।

कैंसर में फायदेमंद (Beneficial in cancer) - कालमेघ में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर के जोखिम को कम करने में मददगार साबित होते हैं।

हार्ट के लिए फायदेमंद (Good for heart) - कालमेघ का सेवन हार्ट (Heart) के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि कालमेघ का सेवन क्लॉटिंग को रोकने में मददगार साबित होता है, इसलिए अगर आप कालमेघ का सेवन करते हैं, तो इससे हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

सर्दी-जुकाम और बुखार में लाभदायक (Beneficial in cold and fever) - जब किसी को सर्दी जुकाम या बुखार की शिकायत होती है, तो ऐसे में कालमेघ का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं, जो सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी बीमारी से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाए (Increase immunity) - कालमेघ एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, इसलिए इसका सेवन करने से रोग प्रतिरोधक (immunity) क्षमता मजबूत होती है। जिससे आप कई तरह की बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now