कमर दर्द कैसे दूर करें 

कमर दर्द कैसे दूर करें  (फोटो - sportskeeda hindi)
कमर दर्द कैसे दूर करें (फोटो - sportskeeda hindi)

आजकल कमर दर्द Back pain की समस्या बहुत आम हो चुकी है। इसके पीछे कई कारण होते हैं जैसे - लोगों का दिनभर बैठकर काम करना, कैल्शियम की कमी, वजन बढऩे, चोट लगने की वजह से, काफी नरम गद्दे पर सोना, हाई हील पहनना आदि। अगर किसी व्यक्ति को एक बार कमर दर्द शुरू हो जाए तो इसकी वजह से व्यक्ति अक्सर बार-बार परेशान रहता है। अगर आप भी ऐसी समस्या से गुजर रहे हैं। तो कुछ घरेलू उपाय शुरू करें, जिससे निश्चित ही काफी हद तक कमर दर्द से राहत मिलेगी।

कमर दर्द कैसे दूर करें : Kamar Dard Kaise Dur Karen In Hindi

पर्याप्त मात्रा में पीएं पानी - बहुत से लोग बहहुत कम मात्रा में पानी पीते हैं। जिसकी वजह से शरीर में पीना की कमी हो जाती है और इसकी वजह से कई अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए व्यक्ति को रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए, जिससे बॉडी हाईड्रेट रहे। इससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है और किसी प्रकार के दर्द की समस्या भी नहीं रहेगी या कम रहेगी।

मालिश करें - अगर आप कमर दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं। तो ऐसे में आप सरसों के तेल में करीब 5 से 6 लहसुन की कलियां लेकर उसे अच्छे से गर्म करें, इसके बाद जब वह गुनगुना रह जाए, तब इस तेल से मालिश करें, जिससे निश्चित ही कमर दर्द से राहत मिलेगी।

एक्सरसाइज करें - शरीर को बीमारियों से दूर रखने के लिए व्यक्ति को रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए। ऐसा करने से शरीर में किसी भी तरह को कोई दर्द नहीं होता और बीमारियों से भी दूर रहने में मदद मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan