Create

कमर दर्द का रामबाण इलाज : Kamar Dard Ke Liye Ramban Ilaj

कमर दर्द का रामबाण इलाज (फोटो - sportskeeda hindi)
कमर दर्द का रामबाण इलाज (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji reaction-emoji
Naina Chauhan

आज के समय में कमर दर्द एक कॉमन समस्या बन गई है। बूढ़ों से लेकर युवा तक इस समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि लोग ज्यादातर डेस्क जॉब करते हैं इसकी वजह से उन्हें अक्सर कमर दर्द की शिकायत करते हैं। ऐसे में जानिए कमर दर्द के लिए रामबाण इलाज।

कमर दर्द के लिए रामबाण इलाज - Kamar Dard Ke Liye Ramban Ilaj

1. कमर दर्द दूर करने के लिए रोज सुबह सरसों या नारियल के तेल (coconut oil) में लहसुन की तीन-चार कलियां डालकर (जब तक लहसुन की कलियां काली न हो जायें) गर्म कर लें। इसके बाद इस तेल को ठंडा होने पर कमर की मालिश करें।

2. नमक डालकर गर्म पानी (salt water) करें और इसमें एक तौलिया डालकर निचोड़ लें। इसके बाद पेट के बल लेट जाएं औऱ दर्द के स्थान पर तौलिये से भाप लें।

3. कढ़ाई में दो-तीन चम्मच नमक डालकर इसे अच्छे से सेक लें। इस नमक को थोड़े मोटे सूती कपड़े में बांधकर पोटली बना लें। कमर पर इस पोटली से सेंक करने से भी दर्द से आराम मिलता है।

4. कमर दर्द से राहत पाने के लिए अजवाइन (ajwain) को तवे के पर थोड़ी धीमी आंच पर सेंक लें। फिर ठंडा होने पर धीरे-धीरे चबाते हुए निगल जाएं।

5. अधिक देर तक एक ही पोजिशन में बैठकर काम न करें। हर चालीस मिनट में अपनी कुर्सी से उठकर थोड़ी देर टहल लें।

6. नर्म गद्देदार सीटों से परहेज करना चाहिए। कमर दर्द के रोगियों को थोड़ा सख्ते बिस्तर बिछाकर सोना चाहिए।

7. योग करने से भी कमर दर्द में लाभ मिलता है। भुजंगासन, शलभासन, हलासन, उत्तानपादासन, आदि कुछ ऐसे योगासन हैं जो कमर दर्द में काफी लाभ पहुंचाते हैं।

8. अगर किसी को कैल्शियम की कमी है तो इसकी वजह से भी हड्डियां कमजोर हो जाती है, इसलिए कैल्शियम युक्त चीजों का सेवन करें।

9. कमर दर्द के लिए व्यायाम भी करना चाहिए। सैर करना, तैरना या साइकिल चलाना सुरक्षित व्यायाम हैं। तैराकी जहां वजन को कम करती है, वहीं यह कमर के लिए भी लाभकारी है। साइकिल चलाते समय कमर सीधी रखनी चाहिए। व्यायाम करने से मांसपेशियों को ताकत मिलेगी तथा वजन भी नहीं बढ़ेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji reaction-emoji

Comments

Fetching more content...