कान में खुजली के कारण : Kan Mein Khujli Ke Karan

कान में खुजली के कारण (फोटो - sportskeeda hindi)
कान में खुजली के कारण (फोटो - sportskeeda hindi)

कान में खुजली (Ear Itching Causes) की समस्या वैसे तो आम होती है। लेकिन कान में किसी तरह की समस्या या संक्रमण का प्रभाव हो, तो खुजली की समस्या होने लगती है। लेकिन आपको बता दें कि बार-बार या फिर लगातार कान में खुजली करने से कभी-कभी कान से खून भी निकलते लगता है। ऐसे में कान में खुजली की परेशानी का समय पर इलाज कराना बहुत ही जरूरी होता है। कान में खुलजी का इलाज इसके कारणों के आधार पर किया जा सकता है। ऐसे में कान में खुलजी के कारणों को जानना बहुत ही जरूरी है। जानते हैं खुलजी के कारणों के बारे में।

कान में खुलजी के कारण (Ear Itching Causes in Hindi)

कान में इंफेक्शन - कान में कई कारणों से खुलजी (itchy ears caused by allergies) की परेशानी हो सकती हैं। इन कारणों में कभी-कभी संक्रमण भी हो सकता है। कान में संक्रमण की परेशानी होने पर कान में खुलजी के साथ-साथ कान में दर्द, सिर में दर्द जैसे लक्षण दिख सकते हैं।

ड्राई ईयर - कान को साफ और स्वस्थ रखने के लिए आमतौर पर हमारे कान तेल और ईयरवैक्स का उत्पादन करते हैं। कान साफ करते हैं, कान से वैक्स निकल जाता है और जिससे कान ड्राई हो जाते हैं। ऐसे में कान में खुलजी के साथ-साथ कान में जलन और अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

ईयरवैक्स ब्लॉकेज - ईयरवैक्स के जमा होने से कानों में खुजली हो सकती है। कई लोग कान से वैक्स या फिर मैल को निकालने के लिए लकड़ी, पिन, ईयरबड्स, उंगली इत्यादि का इस्तेमाल करते हैं, जिससे ईयरवैक्स अंदर की ओर चला जाता है। इस स्थिति में ईयरवैक्स ब्लॉकेज की परेशानी हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan