Create

कपूर और नारियल के तेल से मिलते हैं ये 5 फायदे

कपूर और नारियल के तेल से मिलते हैं ये 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
कपूर और नारियल के तेल से मिलते हैं ये 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

भारतीय घरों में हवन या पूजा सामग्रियों में अक्सर देखे जाने वाले कपूर (Camphor) का उपयोग केवल यही तक सीमित नहीं है, इसका इस्तेमाल त्वचा और बालों के लिए घरेलू नुस्खों में किया जाता है। कपूर को नारियल के तेल के साथ मिश्रित करके उपयोग में लाया जा सकता है। ये औषधीय गुणों से भरपूर दोनों ही इंग्रीडिएंट्स कई समस्याओं में आपकी मदद कर सकते हैं। बालों और त्वचा से जुड़ी समस्याएं जैसे बालों का झड़ना, उनकी लंबाई का रुकना, पिंपल्स, रूखापन के लिए घरेलू नुस्खे के रूप में इनका उपयोग किया जा सकता है। यह लेख आपको कपूर और नारियल के तेल के फायदे बताने जा रहा है, इस विषय पर जानकार के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

कपूर और नारियल के तेल से मिलते हैं ये 5 फायदे - Kapoor Aur Nariyal Ke Fayde In Hindi

1. बालों के झड़ने का इलाज करें (Treats Hair Loss)

आज के समय में बालों का झड़ना और बालों का पतला होना एक आम समस्या है। बालों के झड़ने के लिए कपूर एक उत्कृष्ट उपाय है क्योंकि यह स्कैल्प में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। यह बदले में, बालों को मजबूत करता है और बालों के रोम को महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करता है, जिससे बालों का झड़ना और कम होता है। ऐसे में बालों के झड़ने के लिए कपूर और नारियल तेल का इस्तेमाल करना एक बेहतरीन उपाय है।

2. बालों के विकास को बढ़ावा दें (Promote hair growth)

कपूर और नारियल का तेल बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है। कहा जाता है कि कपूर खोपड़ी में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, जिससे बालों के विकास में वृद्धि होती है। जैसे-जैसे बालों के रोम में रक्त की आपूर्ति बढ़ती है, बालों की जड़ों को आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं जिससे बालों का विकास होता है। नारियल का तेल बालों के विकास में मदद करने के लिए भी जाना जाता है। इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो बालों के टूटने को कम करते हैं। यह बालों को सूरज की कठोर किरणों, प्रदूषकों और धूल जैसे पर्यावरणीय तत्वों से भी बचाता है। इष्टतम लाभों के लिए, नियमित रूप से चेहरे और बालों के झड़ने को कम करने के लिए नारियल तेल और कपूर का उपयोग करें।

3. त्वचा से जुड़े रोगों का इलाज करें (Treat skin diseases)

कपूर के पत्ते एक्जिमा और डर्माटाइटिस जैसे स्किन सम्बन्धी बीमारियों के इलाज में मददगार होते हैं। इसके लिए केवल 11% कॉन्सेंट्रेटेड कपूर और नारियल के तेल वाले उत्पादों का ही उपयोग करें। आप इससे पहले डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं।

4. पिंपल्स का इलाज करें (Treat pimples)

अपनी त्वचा पर पिंपल्स किसी को भी नहीं पसंद है, हर कोई इनसे छुटकारा पाने के लिए कई घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करता है। इनके उपचार के लिए नारियल तेल और कपूर का मिश्रण प्रभावी हो सकता है। इन दोनों इंग्रीडिएंट्स को मिलाकर बनाए गए मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाने से पिंपल के आकार को छोटा किया जा सकता है तथा उनके निशान भी हल्के हो जाते हैं। ये दोनों ही इंग्रेडिएंट एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं।

5. रूखापन कम करें (Reduce dryness)

नारियल तेल और कपूर त्वचा और बालों का रूखापन भी कम करते हैं। यह किसी भी प्रकार की खुजली को दूर करने में भी फायदेमंद हैं। कपूर और नारियल तेल के मिश्रण में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिसके कारण त्वचा या स्कैल्प की जलन या खुजली को कम करके उपचार किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...