Create

क्या है करीना कपूर की फिटनेस का राज़, जानिये उनकी नूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर द्वारा दी गयी ये 3 टिप्स

क्या है करीना कपूर की फिटनेस का राज़, जानिये उनकी नूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर द्वारा दी गयी ये 3 टिप्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
क्या है करीना कपूर की फिटनेस का राज़, जानिये उनकी नूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर द्वारा दी गयी ये 3 टिप्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

आज के समय की अभिनेत्रियों में करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) हमेशा से ही एक स्वस्थ लाइफस्टाइल को बढ़ावा देने वाली रही हैं। वह बॉलीवुड में सबसे फिट अभिनेत्रियों में से एक हैं और बहुत से लोगों के लिए फिटनेस प्रेरणा भी रही हैं। दो बच्चों की माँ होने के बावजूद करीना अपनी फिटनेस जर्नी के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने नूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर की बनाई गयी डाइट की मदद से ही 2007 में एक फिल्म के लिए जीरो फिगर अपनाया था। यहां तक कि अपनी पहली प्रेगनेंसी के बाद उन्होंने वापस से अपना वजन घटा कर सबको चौंका दिया था।

दो गर्भधारण के बाद उनकी वजन घटाने की यात्रा ने भी लोगों को प्रेरित किया है। इस बारे में उत्सुक होना स्वाभाविक है कि करीना हर दिन क्या खाती हैं जिससे उनकी फिटनेस बहुत अच्छी है। वजन कम करने के लिए उन्होंने हेल्थ डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव किए। यह लेख आपको नूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर दी गयी कुछ हेल्थ टिप्स बताने जा रहा है जो आपको भी करीना जैसा फिट शरीर दे सकती हैं।

क्या है करीना कपूर की फिटनेस का राज़, जानिये उनकी नूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर द्वारा दी गयी ये 3 टिप्स : Kareena Kapoor Diet Plan In Hindi

1. अपने दिन की शुरुआत पावर-पैक नाश्ते के साथ करें (Have a power-packed breakfast)

उनका कहना है कि व्यायाम के दौरान मसल फाइबर का इस्तेमाल होता है, इसी कारण से आपको कसरत से 60 से 90 मिनट पहले पौष्टिक भोजन का सेवन करना चाहिए। यह अधिक आफ्टरबर्न (अधिक कैलोरी बर्न-कसरत के बाद) की ओर जाता है और आप अपने परिणाम कम समय में प्राप्त करते हैं।

2. लंच के बाद नींबू पानी का सेवन करें (Drink lemon water after lunch)

नूट्रिशनिस्ट रुजुता ने एक मंत्र बताया जिसे करीना कपूर भी फॉलो करती हैं। नींबू पानी में काला नमक, चीनी, केसर और थोड़ा सा अदरक दोपहर के भोजन के बाद पिएं। यह दोपहर की सुस्ती को दूर रखता है, केसर बालों और त्वचा के लिए चमत्कार करता है जबकि अदरक और काला नमक का संयोजन आपको हल्का महसूस कराता है।

3. घर का खाना खाएं (Eat homemade food)

दाल-चावल-घी, खिचड़ी-दही या दूध, सब्जी और ज्वार की रोटी रात के खाने में घी के साथ खाएं। रात का पौष्टिक भोजन अच्छी व आराम देने वाली नींद सुनिश्चित करता है जो हार्मोन को संतुलन की स्थिति में रहने में भी मदद करता है। शरीर पर इसका एंटी-एजिंग प्रभाव भी होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...