त्वचा और स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है करेले का जूस, जानिए 7 फायदे

त्वचा और स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है करेले का जूस, जानिए 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
त्वचा और स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है करेले का जूस, जानिए 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

करेला (Bitter gourd) दुनिया की सबसे फायदेमंद सब्जियों में से एक है। एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल से भरपूर इस सब्जी का अचार या जूस के रूप में भी सेवन किया जा सकता है। रोजाना करेले के जूस के सेवन करने के कई फायदे हैं। यह लेख आपको करेले के जूस के 7 फायदे बताने जा रहा है, इस विषय पर जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

त्वचा और स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है करेले का जूस, जानिए 7 फायदे - Karela Juice Ke Fayde In Hindi

1. त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद (Beneficial for skin and hair)

करेले के जूस में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन A और C की मात्रा अधिक होती है, दोनों ही त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हुए मुंहासे और त्वचा की खामियों से निपटता है। इसका उपयोग दाद, सोरायसिस और खुजली सहित विभिन्न प्रकार की त्वचा की बीमारियों के इलाज के लिए किया जा सकता है। करेले का रस बालों को चमक प्रदान करता है और रूसी (dandruff), बालों के झड़ने (split ends) और दोमुंहे (split ends) बालों को रोकने में मदद करता है।

2. लिवर डिटॉक्सिफायर (Liver detoxifier)

करेले का जूस लिवर के लिए फायदेमंद होता है और इसे डिटॉक्सीफाई करता है। यह लिवर एंजाइम को बढ़ाता है और हैंगओवर का एक उत्कृष्ट उपचार है क्योंकि यह लिवर में अल्कोहल के जमाव को कम करता है। इसका सेवन मूत्राशय और आंतों के लिए भी फायदेमंद होता है।

3. कैंसर से बचाव करे (Prevents cancer)

यह जूस प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और एलर्जी और संक्रमण से बचाता है। सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह कैंसर को मारता है। यह कैंसर कोशिका वृद्धि को रोकता है और ट्यूमर के विकास को रोकता है। करेले के जूस के सेवन से ब्रेस्ट, कोलन और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

4. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाए (Promote heart health)

करेला LDL (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करता है और दिल का दौरा पड़ने की संभावना को कम करता है। फाइबर धमनियों को खोलने में भी मदद करता है।

5. रक्त शोधक के रूप में काम करे (Purifier of the Blood)

करेले के रस में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो दागी रक्त से जुड़े विभिन्न रोगों के उपचार में सहायता करते हैं। करेला नियमित रूप से खाने से त्वचा, बाल और कैंसर की समस्या में सुधार होता है। यह रक्त परिसंचरण में सुधार करने में भी मदद करता है।

6. आंखों के लिए फायदेमंद (Beneficial for eyes)

करेला विटामिन A से भरपूर होता है, जो मोतियाबिंद को रोकने में मदद करता है और दृष्टि में सुधार करता है। यहां तक कि यह डार्क सर्कल्स (dark circles) को ब्राइट करने में भी मदद करता है।

7. वजन नियंत्रण करे (Controls weight)

करेले का जूस वजन घटाने को बढ़ावा देता है क्योंकि यह कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होता है। यह फैट सेल्स के विकास और प्रसार को रोकता है, जो शरीर में फैट के भंडारण के लिए जिम्मेदार होते हैं। यह मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देता है और एंटीऑक्सीडेंट शरीर को शुद्ध करने में सहायता करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप फैट लॉस होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment