Create

करेला खाने के फायदे : Karela Khane Ke Fayde

करेला खाने के फायदे  (फोटो - deepawali)
करेला खाने के फायदे (फोटो - deepawali)

करेला एक सब्जी हैं, जो गुणों से भरी हैं। मधुमेह के रोगियों के लिए करेले का सेवन बहुत लाभकारी माना जाता है। वहीं वजन कम करने में भी करेला सहायक तत्व हैं। यह एक औषधि हैं जिसे कई दवाओं में डाला जाता हैं। इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी हैं। जानते हैं करेला ( Karela ) के फायदे (Benefit)।

करेला के फायदे - Karela Ke Fayde (Benefits) In Hindi

ब्‍लड शुगर करे कंट्रोल - आज के समय में लोगों को शुगर की बीमारी आम हो गई है। इस बीमारी में लोग अक्सर करेला ( Karela ) का इस्तेमाल करते हैं। वहीं अगर करेला के साथ उसके बीज को भी अपने डाइट में शामिल कर लें, तो आपका ब्लड शुगर (Blood sugar) कंट्रोल रहने के साथ-साथ कब्ज की भी समस्या दूर हो सकती हैं। बता दें कि करेले ( Karela ) में इंसुलिन के गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता हैं।

पेट में कीड़े करे दूर - पेट में कीड़े होना एक आम समस्या है। ऐसे में अगर करेले को पीसकर पिया जाए, तो यह समस्या बहुत हद तक दूर हो सकती है। करेला ( Karela ) पेट के कीड़े की समस्या से राहत दिलाने में लाभदायक होते हैं।

इम्यूनिटी को करें मजबूत - किसी बीमारी से लड़ने के लिए हमारे शरीर की इम्यूनिटी (immunity) अच्‍छी होनी चाह‍िए। यदि आप करेले ( Karela ) को अपनी डाइट में शामिल कर लें, तो आपकी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता को मजबूत करेंगे और आपको बार-बार बीमार होने से बचाएंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment