Create
Notifications

कसूरी मेथी के फायदे और नुकसान : Kasturi Methi Ke Fayde Aur Nuksan

कसूरी मेथी (Kasturi Methi) के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
कसूरी मेथी (Kasturi Methi) के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

सुखी मेथी के पत्तों को कसूरी मेथी कहा जाता है। मेथी के गुण तो अनेक है पर इनको सूखा कर कसूरी मेथी (Kasturi Methi) बना कर, इनके लाभों को बढ़ा सकते है। सुखी कसूरी मेथी के होने से आपके खाने का स्वाद दो गुना बढ़ जाता है और साथ ही कसूरी मेथी के फायदे भी कई सारे हैं। इस जड़ी बूटी का जन्म मध्य पूर्व में हुआ है और इसको एनाल्जेसिक प्रभाव के लिए भी जाना जाता है। हम इस लेख में कसूरी मेथी के फायदे और नुकसान के बारे में चर्चा करेंगे।

कसूरी मेथी के फायदे और नुकसान : Kasturi Methi Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

कसूरी मेथी के फायदे :- Benefits Of Kasturi Methi In Hindi

भरपूर मात्रा में फाइबर (Plenty of fibre)

कसूरी मेथी के लाभ इसमें मौजूद फाइबर के कारण होते हैं। फाइबर खाने से यह जल्दी से पचता नहीं है जिससे इसको पचाने में ज्यादा समय और एनर्जी लगती है। जिससे शरीर का मेटाबोल्जिम बढ़ जाता है और कैलोरी भी बर्न होती है।

मधुमेह में मददगार (Helps in diabetes)

कसूरी मेथी के गुण डायबटीज से भी जुड़े हुए हैं क्योंकि यह इंसूलिन को कम कर देता है। जब आप इसमें मौजूद फाइबर का सेवन करते हैं तो फाइबर को पचने में ज्यादा समय और एनर्जी लगती है जिससे डाइजेशन के रेट कम हो जाता है जिससे शुगर के अणु के अब्जॉर्ब धीरे होने लगते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करे (Controls cholesterol)

फाइबर से भरपूर होने के कारण खराब कोलेस्टॉल की मात्रा कम होती है जिससे आंत स्वस्थ रहती है। अगर आंत स्वस्थ रहेगी तो लिवर में कोलेस्टॉल की मात्रा भी सामान्य बनी रहेगी।

किडनी स्वास्थ के लिए फायदेमंद (Benefits kidney health)

कसूरी मेथी किडनी स्वास्थ की देख भाल करती है। खाने के साथ खाए जाने वाले कई ऐसा कैमिकल होते हैं जो किडनी के खिलाफ हो सकते हैं। यह कैमिकल कई फल और सब्जियों में हो सकते हैं। इसलिए कसूरी मेथी को डाइट में शामिल करने से किडनी अच्छी तरीके से काम करती रहेगी।

हृदय स्वास्थ के लिए लाभदायक (Helps in maintaining heart health)

जैसे कसूरी मेथी के दाने दिल के लिए लाभदायक होते हैं वैसे ही कसूरी मेथी भी दिल को स्वस्थ रखने में मदद करती है और लिपिड लेवल को भी कम करने में मदद करती है। ऐसा होने से एथेरोस्क्लेरोसिस नाम की बीमारी होने के आसार कम हो जाते हैं जिसमें धमनियों में फैट और केलोस्टॉल जमा होने लग जाता है।

बालों के लिए अच्छे प्रभाव (Good effects for hair)

बालों से जुड़ी परेशानी आजकल आम हो गई हैं। बालों की जडों में कसूरी मेथी के पेस्ट से मालिश करने से डेड सेल निकल जाते हैं। कसूरी मेथी लगाने के बाद बाल धोने से बालों की जड़े खुल जाती हैं जिस कारण से पोषण जाने में आसानी हो जाती है। कसूरी मेथी के लाभ से बालों की जड़े ज्यादा मात्रा में पोषण लेने लग जाती हैं।

कसूरी मेथी के नुकसान :- Side Effects Of Kasturi Methi In Hindi

ब्लड शुगर लेवल के लिए (May Lowered Blood Sugar Levels)

अधिक मात्रा में कसूरी मेथी का सेवन करने से कसूरी मेथी के नुकसान भी हो सकते हैं। ऐसा होने से ब्लड शुगर लेवल सामान्य के मुकाबले कम हो सकता है। अगर आप डायबटीज की दवाई ले रहे हैं तो कसूरी मेथी का सेवन ना करें।

सांस की परेशानी हो सकती है (Respiratory Problems)

अधिक मात्रा में कसूरी मेथी का सेवन करने से सांस लेने में परेशानी आ सकती है। ऐसा होने से कसूरी मेथी के नुकसान अस्थमा का रूप भी ले सकते हैं।

जलन या एलर्जी हो सकती है (Irritation and Allergies)

कसूरी मेथी के सेवन से एलर्जी के केस बहुत ज्यादा कम है लेकिन फिर भी इस पर ध्यान देना जरुरी है। कसूरी मेथी के नुकसान से एलर्जी या जलन हो सकती है और ऐसा होने पर सांस लेने में दिक्कत, मितली और चेहरे पर सूजन जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको इनमें से कोई भी परेशानी हो रही है तो डॉक्टर से अवश्य सलाह लें।

गर्भवस्था में नुकसान देह (Avoid in pregnancy)

गर्भवती होने पर मेथी का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसका उपयोग गर्भाशय को प्रभावित कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now