पैरों की खूबसूरती को लंबे समय तक बरकरार रखें, जानिए ये उपाय!

Keep the beauty of the feet intact for a long time, know these measures!
पैरों की खूबसूरती को लंबे समय तक बरकरार रखें, जानिए ये उपाय!

जब त्वचा की देखभाल और रखरखाव की बात आती है तो अक्सर हम अपने पैरों पर कम ध्यान देते है। पैरों की देखभाल उतनी ही ज़रूरी है जितनी किसी और अंग की. पैरों की देखभाल न करने पर सूखापन और यहां तक कि संक्रमण जैसी विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं।

इसलिए आज हम आपके लिए आपके पैरों की सुंदरता और स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करने वाले कुछ प्रभावी उपायों के बारे में आपको बतायेंगे, निम्नलिखित बिन्दुओं पर ध्यान दें:-

रोज़ की सफाई और मॉइस्चराइजिंग:

पैरों को नियमित सफाई की आवश्यकता होती है। गंदगी और पसीना हटाने के लिए अपने पैरों को रोजाना पानी और हल्के साबुन से धोएं। अपने पैर की उंगलियों के बीच की जगह पर पूरा ध्यान देते हुए, उन्हें अच्छी तरह से सुखाना सुनिश्चित करें। त्वचा को मुलायम और कोमल बनाए रखने के लिए अपने पैरों को अच्छी गुणवत्ता वाली फुट क्रीम या लोशन से मॉइस्चराइज़ करें।

नाखूनों की देखभाल:

youtube-cover

आपके पैरों की सुंदरता बनाए रखने के लिए नाखूनों की उचित देखभाल बहुत ज़रूरी है। अंदर की ओर बढ़ने वाले नाखूनों को रोकने के लिए घुमावदार किनारों से बचते हुए, अपने पैर के नाखूनों को सीधा काटें। एक साफ, तेज नेल क्लिपर का उपयोग करें और किसी भी खुरदरे किनारों को चिकना करने के लिए नाखूनों को धीरे से फाइल करें। सावधान रहें कि उन्हें बहुत छोटा न काटें, क्योंकि इससे नाखून अंदर बढ़ सकते हैं या संक्रमण हो सकता है।

आरामदायक और सहायक जूते पहनें:

पैरों के स्वास्थ्य और सुंदरता के लिए सही जूते चुनना जरूरी है। ऐसे जूते चुनें जो अच्छी तरह से फिट हों और उचित आर्च सपोर्ट प्रदान करें। लंबे समय तक ऊँची एड़ी या तंग जूते पहनने से बचें क्योंकि इससे पैरों में दर्द, कॉर्न्स और पैर की अन्य विकृति हो सकती है। जब भी संभव हो, अपने पैरों को खुले पैर के जूते पहनकर या नंगे पैर चलकर आराम दें ताकि उन्हें सांस लेने का मौका मिल सके।

अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें:

अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें!
अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें!

फंगल या बैक्टीरियल संक्रमण को रोकने के लिए, पैरों की अच्छी स्वच्छता अपनाएँ। नमी को सोखने और अप्रिय गंध से बचने के लिए हमेशा सांस लेने योग्य सामग्री से बने साफ मोज़े या मोज़े पहनें। अपने जूतों को उपयोग के बीच पूरी तरह सूखने देने के लिए घुमाएँ। यदि आप स्विमिंग पूल या जिम शॉवर जैसे सार्वजनिक स्थानों पर जाते हैं, तो संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए सुरक्षात्मक जूते पहनें।

नियमित पैरों की मालिश और व्यायाम:

अपने पैरों की नियमित मालिश करने से रक्त परिसंचरण में सुधार हो सकता है, थकान कम हो सकती है और आराम को बढ़ावा मिल सकता है। एक मॉइस्चराइजिंग लोशन या तेल का उपयोग करें और अपने पैरों की गोलाकार गति में मालिश करें, मेहराब, एड़ी और पैर की उंगलियों पर ध्यान दें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now