इन सबसे आसान और लाभकारी तरीकों की मदद से रखें खुद को तनाव से दूर: मानसिक स्वास्थ्य

Keep yourself away from stress in these easiest and beneficial ways: Mental Health
इन सबसे आसान और लाभकारी तरीकों की मदद से रखें खुद को तनाव से दूर: मानसिक स्वास्थ्य

सबसे पहले, अपने तनाव के स्रोत (स्रोतों) को पहचानना महत्वपूर्ण है। किसी प्रियजन की मृत्यु, नया काम शुरू करने या घर बदलने जैसी घटनाएँ निश्चित रूप से तनावपूर्ण होती हैं।

हालाँकि, हमारा अधिकांश तनाव हमारे भीतर से आता है। हम चीजों की व्याख्या कैसे करते हैं - एक वार्तालाप, एक प्रदर्शन की समीक्षा, यहां तक कि एक नज़र - यह निर्धारित करता है कि आपके लिए क्या कुछ तनावपूर्ण हो जाता है। नकारात्मक आत्म-चर्चा, जहां हम आत्म-आलोचना और निराशावादी अति-विश्लेषण पर ध्यान केंद्रित करते हैं, एक निर्दोष टिप्पणी को तनाव के प्रमुख स्रोत में बदल सकते हैं।

तनाव मुक्त जीवन है खुशहाल!
तनाव मुक्त जीवन है खुशहाल!

यह समझना कि आपका तनाव कहाँ से उत्पन्न होता है, आपको कार्रवाई के बारे में निर्णय लेने में मदद कर सकता है। बाहरी तनाव, जैसे शोक या कैरियर परिवर्तन, समय के साथ और परिवार और दोस्तों के समर्थन से प्रबंधित किए जा सकते हैं। आंतरिक तनाव, हमारी अपनी नकारात्मक व्याख्या के कारण, दृष्टिकोण और व्यवहार में बदलाव की आवश्यकता होती है।

तनाव प्रबंधन का लक्ष्य "विश्राम प्रतिक्रिया" का संकेत देना है। यह शारीरिक और मनोवैज्ञानिक शांत करने वाली प्रक्रिया है जिससे हमारा शरीर तब गुजरता है जब हम महसूस करते हैं कि खतरा, या तनावपूर्ण घटना बीत चुकी है।

विश्राम प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:

1. रिलैक्सेशन तकनीक सीखें - हर दिन मेडिटेशन या ब्रीदिंग अवेयरनेस का अभ्यास करने से पुराने तनाव से राहत मिल सकती है और अपने दृष्टिकोण को अधिक सकारात्मक तरीके से पुनः व्यवस्थित किया जा सकता है। सांस लेने की अच्छी आदतें ही आपके मनोवैज्ञानिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों में सुधार कर सकती हैं।

youtube-cover

2. यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें - कुछ लोगों के लिए ना कहना सीखना आवश्यक है। अपने शेड्यूल का आकलन करें और उन कार्यों या गतिविधियों की पहचान करें जिन्हें आप छोड़ सकते हैं या छोड़ देना चाहिए। स्वचालित रूप से कुछ करने के लिए स्वयंसेवा न करें जब तक कि आप यह विचार न करें कि ऐसा करना आपके लिए संभव और स्वस्थ है या नहीं।

3. व्यायाम - आपको मैराथन के लिए प्रशिक्षण लेने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन नियमित, मध्यम व्यायाम तनाव कम करने, नींद और आत्म-सम्मान में सुधार करने में मदद करता है। व्यायाम को आदत बनाना प्रमुख है।

4. खुद का आनंद लें - अपनी पसंदीदा हॉबी के लिए समय निकालना अपने क्रिएटिव स्व के साथ जुड़ने और उसका पोषण करने का एक शानदार तरीका है।

youtube-cover

5. एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें - जब हम तनाव महसूस कर रहे होते हैं तो अक्सर एक अच्छा आहार सबसे पहले होता है। बना-बनाया भोजन खरीदने के बजाय भोजन बनाना एक चुनौती की तरह लग सकता है, लेकिन यह शायद आपके लिए सस्ता और निश्चित रूप से बेहतर होगा और अपने लिए कुछ अच्छा करने की सरल क्रिया तनावपूर्ण भावनाओं को शांत कर सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now