इन देसी ड्रिंक्स को आज़माकर अपने दिल को रखें स्वस्थ!

Keeping your heart healthy by trying these desi drinks!
इन देसी ड्रिंक्स को आज़माकर अपने दिल को रखें स्वस्थ!

समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए ऐसे कई कारक हैं जो हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं, जिनमें नियमित व्यायाम और संतुलित आहार शामिल हैं, देसी पेय को अपनी दिनचर्या में शामिल करना हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने का एक आनंददायक और प्रभावी तरीका हो सकता है।

आज हम इनमें से कुछ देसी पेय के बारे में जानेंगे जो आपके स्वस्थ हृदय में योगदान दे सकते हैं ध्यान दें:-

कश्मीरी कहवा:

कश्मीरी कहवा!
कश्मीरी कहवा!

खूबसूरत कश्मीर घाटी से उत्पन्न, यह सुगंधित हरी चाय मिश्रण हृदय-स्वस्थ सामग्री से भरपूर है। इसमें आमतौर पर हरी चाय की पत्तियां, केसर, दालचीनी, इलायची और बादाम शामिल होते हैं। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद करते हैं, जबकि केसर और दालचीनी स्वस्थ रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में सहायता करते हैं।

आंवला जूस:

आंवला, जिसे भारतीय करौदा भी कहा जाता है, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का एक शक्तिशाली स्रोत है। आंवले के रस का नियमित सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, धमनियों में प्लाक के निर्माण को रोकता है और हृदय रोग के खतरे को कम करता है। इसके सूजन-रोधी गुण हृदय प्रणाली को स्वस्थ बनाए रखने में भी सहायता करते हैं।

कोकम शर्बत:

भारत के तटीय क्षेत्रों में लोकप्रिय, कोकम शर्बत कोकम फल के अर्क से बनाया जाता है। यह तीखा पेय अपने शीतलतापूर्ण गुणों और पाचन में सुधार करने की क्षमता के लिए जाना जाता है। कोकम में हाइड्रोक्सीसिट्रिक एसिड होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और हृदय रोग के खतरे को कम करता है।

अनार का जूस:

अनार एंटीऑक्सीडेंट, पॉलीफेनॉल और पोटेशियम से भरपूर होता है, जो इसे हृदय स्वास्थ्य के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है। नियमित रूप से अनार का रस पीने से रक्तचाप कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और धमनी पट्टिका के गठन को रोकने में मदद मिलती है।

youtube-cover

छाछ:

एक लोकप्रिय पारंपरिक भारतीय पेय, छाछ दही को पानी में घोलकर और जीरा, धनिया और पुदीना जैसे मसाले डालकर बनाया जाता है। यह प्रोबायोटिक्स, कैल्शियम और विटामिन डी का एक समृद्ध स्रोत है। छाछ रक्तचाप को नियंत्रित करने, पाचन में सहायता करने और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

हिबिस्कस चाय:

अपने जीवंत लाल रंग और ताज़ा स्वाद के लिए जानी जाने वाली, हिबिस्कस चाय हृदय स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान करती है। यह रक्तचाप को कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और धमनियों को सख्त होने से रोकने में मदद करता है। हिबिस्कस चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में भी मदद करते हैं, जिससे दिल स्वस्थ रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now