Create
Notifications

केला और दूध खाने का सही समय : Kela Aur Doodh Khane Ka Sahi Samay

केला और दूध खाने का सही समय (फोटो - punjab kesri)
केला और दूध खाने का सही समय (फोटो - punjab kesri)
Naina Chauhan

केला और दूध का सेवन काफी समय से किया जा रहा है। लोग अकसर इसका सेवन वजन घटाने और शरीर में ऊर्जा पाने के लिए करते हैं। बात दें कि, केले और दूध की डाइट को सबसे बड़ा कारण है, कि यह कम कैलोरी में पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान करता है। उदाहरण के तौर पर, एक बड़े केले में 121 कैलोरी होती हैं। एक ग्लास दूध में करीबन 83 कैलोरी होती हैं। जानते हैं केला और दूध खाने का सही समय क्या है।

केला और दूध खाने का तरीका

अगर कोई केला और दूध का सेवन कर रहा हैं तो सबसे पहले यह ध्यान में रखना होगा कि है आप इसके साथ कुछ शारीरिक गतिविधि भी करें। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध में फैट होता है। यदि आप कोई शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं तो यह आपका वजन घटाने की बजाय बढ़ा देगा। आप केला और दूध सीधा भी खा सकते हैं। इसके अलावा आप केले का जूस भी पी सकते हैं। अगर आप सिर्फ केले और दूध का सेवन कर रहे हैं, तो यह ध्यान रहे कि आप इसके साथ किसी प्रकार का प्रोटीन या विटामिन स्त्रोत भी शामिल कर लें।

केला और दूध खाने का सही समय क्या है - Kela Aur Doodh Khane Ka Sahi Samay In Hindi

केला और दूध खाते समय आपको इस बात भी ख्याल रखना है कि आप इसे किस समय खा रहे हैं।अगर आप अपना वजन घटना चाहते हैं, तो इसका केला और दूध सुबह के समय खाएं। ऐसा करने से आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं। इसके अलावा यदि आप जिम आदि जाते हैं, तो आप केले और दूध का सेवन जिम से करीबन 30 मिनट पहले करें। इससे आपके शरीर में पर्याप्त ऊर्जा मिलेगी। लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि दूध और केला रात के समय में ना खाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

comments icon1 comment
Fetching more content...