Create

केसर पिस्ता के जादुई फायदे - Kesar Pista Benefits

केसर पिस्ता के जादुई फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
केसर पिस्ता के जादुई फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

स्वाद में केसर (Saffron) और पिस्ता (Pistachio) का फ्लेवर बहुत पसंद किया जाता है लेकिन क्या आप इनके फायदों के बारे में जानते हैं? कई लोग शरीर की बीमारियों से बचने के लिए अनेक दवाओं का उपयोग करते हैं, ऐसे में केसर और पिस्ता का सेवन लाभदायक है। केसर-पिस्ता में अनेक न्यूट्रिशनल वैल्यू होती हैं। केसर में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ ही कुछ पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, फाइबर, विटामिन A, C आदि होते हैं और पिस्ता में सैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, ओलिक व लिनोलिक एसिड, प्रोटीन, विटामिन और फाइबर होता है। केसर-पिस्ता स्वाद बढ़ाने के लिए दूध में, कुल्फी में, बाज़ार में बिकने वाली आइसक्रीम में इस्तेमाल किए जाते हैं। आइये इनके फायदों को जानें।

केसर पिस्ता के जादुई फायदे - Kesar Pista Benefits In Hindi

शरीर को स्वस्थ बनाने में (Makes body healthy)

केसर और पिस्ता ना केवल स्वाद के लिए ही बल्कि यह आपके शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होता है। केसर-पिस्ता में मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। मैग्नीशियम प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करने वाली बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है।

कैंसर रोगियों के लिए (Good for cancer patients)

कैंसर जैसी बीमारियों में भी केसर व पिस्ता का सेवन अच्छा माना जाता है। पिस्ता कीमो-प्रिवेंटिव (chemopreventive) गुणों से समृद्ध होता है। इस प्रभाव के कारण यह कैंसर सेल को पनपने से रोकने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, केसर प्रोस्टेट कैंसर और स्किन कैंसर के जोखिम को भी कम करने में मददगार हो सकता है।

नींद ना आने पर लें (Treats insomnia)

इंसोम्निया (नींद ना आने की बिमारी) में रात को केसर और पिस्ता का सेवन करने से नींद अच्छी आती है। केसर में मौजूद क्रॉकेटिन नींद को बढ़ावा देने का काम कर सकता है।

आँखों के स्वास्थ्य के लिए (Good for eye health)

केसर पिस्ता आपके आंखों की दृष्टि को बढ़ाता है और इनका सेवन मोतियाबिंद से भी बचाव करता है। दरअसल, पिस्ता के गुण में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन जैसे कैरोटीनॉयड शामिल है, जो आंखों के रेटिना के लिए लाभकारी हो सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण रेटिना स्ट्रेस से छुटकारा दिलाने का काम भी कर सकते हैं।

हड्डियों की मजबूती के लिए (Strengthens bones)

यह मिश्रण दूध में या अन्य खाने में लेने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। यह अर्थराइटिस के दर्द को कम करने में सक्षम है।

ब्लड प्रेशर में (Controls blood pressure)

केसर और पिस्ता ब्लड प्रेशर कम करने में मददगार हो सकते हैं। इनके गुणों के कारण इनका सेवन ब्लड प्रेशर में उपयोगी साबित होता है।

प्रेगनेंसी में (Beneficial in pregnancy)

गर्भवस्था में महिलाओं के लिए केसर और पिस्ता का सेवन होने वाले बच्चे के लिए गुणकारी होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment