कीटो डाइट क्या है? जानिये फायदे 

कीटो डाइट क्या है? जानिये फायदे
कीटो डाइट क्या है? जानिये फायदे

कीटो डाइट (keto diet) आजकल काफी फैशन में है। हर कोई इस डाइट को फॉलो करने में लगा है। इस डाइट के सेहत के लिए कई फायदे देखने को मिलते हैं। ये एक हाई-फैट डाइट होती है। इस डाइट में शरीर ऊर्जा के लिए फैट पर निर्भर करता है। इस डाइट में कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) की बहुत कम मात्रा ली जाती है और प्रोटीन को भी काफी नियंत्रित मात्रा में लिया जाता है। इस डाइट में फैट ज्यादा मात्रा में दिया जाता है। इस डाइट में आप चीज़, कीटो शेक्स, कुछ गिनी चुनी सब्जियों का सेवन ही करते हैं और इसकी खास बात ये है कि इसमें फलों का सेवन नहीं करते बल्कि प्रोटीन के लिए इसमें मटन, फिश, चिकन नारियल के तेल में बनी स्मूदी का इस्तेमाल करते हैं। इसके कारण इस डाइट को करना थोड़ा आसान हो जाता है।

कीटो डाइट के फायदे - Keto Diet ke Fayde In Hindi

वजन कम होने में मदद (Help in losing weight) - इस डाइट को इस तरह से बनाया गया है कि वजन को कम करने के लिए फैट का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में फैट कम होने में मदद मिलती है। और वजन जल्दी कम होता है।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करना (Controlling blood sugar) : इस डाइट करने से LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। वहीं इस डाइट का ये भी फायदा है कि ये टाइप-2 डायबिटीज जैसी बीमारियों को खत्म कर भी कर सकती है।

भूख को करता है कम (Reduces appetite) - कीटो डाइट को करने से थोड़े समय बाद भूख लगना भी कम होने लगती है। जिन लोगों को हर घंटे कुछ खाने की आदत होती है इस डाइट से वो आदत छूट जाती है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

मुंहासे (acne) - अगर आप इसको 12 हफ्तो तक लगातार करते हैं, तो इससे त्वचा में ग्लो आता है साथ ही साथ चेहरे की चमक भी बढ़ती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki