खाली पेट टमाटर खाने के फायदे- Khali Pet Tamatar Khane Ke Fayde

खाली पेट टमाटर खाने के फायदे (फोटो-Sportskeeda hindi)
खाली पेट टमाटर खाने के फायदे (फोटो-Sportskeeda hindi)

टमाटर (Tomato) का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। टमाटर का सेवन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। टमाटर स्वास्थ्य और स्किन दोनों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन अगर कोई खाली पेट टमाटर का सेवन करता है, तो वह और भी ज्यादा लाभदायक साबित होता है। टमाटर में कैल्शियम, फास्फोरस व विटामिन सी जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। जानिए खाली पेट टमाटर खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

खाली पेट टमाटर खाने के फायदे (Khali Pet Tamatar Khane Ke Fayde In Hindi)

कैंसर में लाभदायक

टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट का गुण पाया जाता है। टमाटर कैंसर (Cancer) जैसी बीमारियों से बचाने में लाभदायक साबित होता है। टमाटर शरीर में कैंसर वाले सेल्स को फैलने से रोकता है। इसलिए रोजाना खाली पेट एक टमाटर का सेवन जरूर करना चाहिए।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

खाली पेट टमाटर का नियमित रूप से सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ती है। जिससे किसी भी बीमारी के होने की संभावना कम हो जाती है।

खून की कमी को करता है दूर

टमाटर शरीर में खून को भी बढ़ाता है। रोजाना नियमित रूप से खाली पेट एक टमाटर खाने से शरीर का रक्त संचार सही तरीके से होता है। साथ ही यह स्वास्थ्य को भी काफी लाभ पहुंचाता है।

आंख की रोशनी बढ़ाने में लाभदायक

अगर किसी को आंखो से संबंधी कोई समस्या है तो उसको खाली पेट टमाटर का सेवन जरूर करना चाहिए। टमाटर का सेवन करने से आंखो की रोशनी भी बढ़ती है। क्योंकि टमाटर में विटामिन ए और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

दर्द में फायदेमंद

टमाटर में कैरोटीन नामक एक तत्व पाया जाता है, जो कि शरीर के किसी भी अंग में दर्द हो तो उसको ठीक करने में मदद करता है। इसलिए अगर शरीर के किसी भी अंग में दर्द की शिकायत हो तो उसको खाली पेट टमाटर का सेवन जरूर करना चाहिए।

स्किन पर लाता है ग्लो

टमाटर स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। टमाटर खाने से स्किन पर ग्लो (Glowing Skin) आता है। साथ ही पिंपल्स और दाग धब्बों की समस्या भी दूर होती है।

पेट में कीड़े की शिकायत होती है दूर

अगर किसी के पेट में कीड़े की शिकायत होती है, तो उसको रोजाना नियमित रूप से टमाटर में काली मिर्च लगाकर खाली पेट सेवन करना चाहिए।

शुगर लेवल रहता है कंट्रोल

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए टमाटर काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर कोई डायबिटीज का मरीज खाली पेट टमाटर का सेवन करता है, तो उससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava