Create

खांसी के लिए 7 प्रभावी घरेलू उपचार : Khansi Ke Liye 7 Gharelu Nuskhe

खांसी के लिए प्रभावी घरेलू उपचार (फोटो - fitindia)
खांसी के लिए प्रभावी घरेलू उपचार (फोटो - fitindia)

लोगों को अक्सर मौसम के बदलने के साथ-साथ खांसी की समस्या हो जाती है। खांसी बैक्टीरियल या वायरल इन्फेक्शन, ऐलर्जी, साइनस इन्फेक्शन या ठंड के कारण हो सकती है। इस परेशानी में अक्सर लोग डॉक्टरों के पास नहीं जाते। क्योंकि इसके लिए वह घरेलू उपचार का सहारा लेते हैं। जिनसे खांसी-जुकाम जैसी छोटी-मोटी बीमारियां फुर्र हो जाती हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं खांसी (Cough) में रामबाण घरेलू उपचार।

खांसी के लिए घरेलू उपचार -

शहद, नींबू और इलायची का मिश्रण - जब भी किसी को खांसी की समस्या हो तो ऐसे में आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची पाउडर और कुछ बूंद नींबू के रस की डालिए। इस सिरप का दिन में 2 बार सेवन करें। आपको खांसी से काफी राहत मिलेगी।

गर्म पानी का सेवन - खांसी के समय हमेशा जितना हो सके गर्म पानी पिएं। इससे आपके गले में जमा कफ खुलेगा और आप सुधार महसूस करेंगे।

गर्म पानी और नमक से गरारे करें - खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए गर्म पानी में चुटकी भर नमक मिला कर गरारे करें। इससे गले को राहत मिलती है और खांसी से भी आराम मिलता है। यह भी काफी पुराना नुस्खा है।

शहद का सेवन - अगर किसी को बहुत ज्यादा खांसी की समस्या हो रही है तो ऐसे में अदरक के साथ शहद का सेवन करें। इससे जुकाम पर काफी असर होगा।

अदरक-तुलसी - अदरक के रस में तुलसी मिलाएं और इसका सेवन करें। इसमें शहद भी मिलाया जा सकता है।

अलसी - अलसी के बीजों को मोटा होने तक उबालें और उसमें नींबू का रस और शहद भी मिलाएं और इसका सेवन करें। खांसी से आराम मिलेगा।

अदरक और नमक - अदरक को छोटे टुकड़ों में काटें और उसमें नमक मिलाएं। इसे खा लें। इसके रस से आपका गला खुल जाएगा और नमक से कीटाणु मर जाएंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment