Create

खराब मल के लक्षण

खराब मल के लक्षण (फोटो - sportskeeda hindi)
खराब मल के लक्षण (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

व्यक्ति के शरीर का सेहत का राज उसके मल Stool के रंग से पता लगाया जा सकता है। आपको बता दें, मल पाचन प्रक्रिया का एक हिस्सा है। खराब मल शरीर में होने वाली बीमारियों का लक्षण हो सकता है। लेकिन आप सोच रहे होंगे कि खराब मल क्या होता है। मल में सभी अपशिष्ट उत्पाद होते हैं, जिन्हें शरीर समाप्त कर देता है। जानते हैं खराब मल के लक्षण क्या होते हैं।

खराब मल के लक्षण : Kharab Mal Ke Lakshan In Hindi

कठोर टुकड़ों में मल निकलना - अगर किसी व्यक्ति का मल टुकड़ों-टुकड़ों में आता है। साथ ही कठोर भी होता है और मल त्याग में दिक्कत होती है, तो इसे खराब मल का लक्षण माना जाता है। कठोर टुकड़ों वाला मल गंभीर कब्ज Gas का संकेत होता है।

काला मल निकलना - अगर किसी का काला मल निकलता है, तो यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव का संकेत हो सकता है। इस स्थिति में आपको ध्यान रखने की जरूरत होती है। इसे बिल्कुल भी अनदेखा न करें। अगर किसी को काला मल निकल रहा है, तो इस स्थिति में एक बार डॉक्टर से जरूर मिलें।

पीला मल निकलना - आपको बता दें, पीला मल भी खराब मल का एक लक्षण होता है। अगर पीला मल और चिकना नजर आ रहा है, तो इसका मतलब है कि मल में अधिक फैट Fat है।

लिक्विड मल निकलना - लिक्विड मल डायरिया और इंफ्लामेशन का संकेत होता है। अगर लिक्विड मल निकलता है, तो इस स्थिति में आपको खूब पानी water पीना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...