Create
Notifications

खसखस का हलवा खाने के फायदे : Khaskhas Ka Halwa Khane Ke Fayde

खसखस का हलवा खाने के बेहतरीन फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
खसखस का हलवा खाने के बेहतरीन फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

Poppy Seeds या खास खास भारतीय व्यंजनों के लिए एक बेहतरीन खाद्य पदार्थ है। उनके पास एक पौष्टिक बनावट, सूक्ष्म स्वाद है और यहां तक कि व्यंजनों में एक अलग सुगंध भी जोड़ते हैं। खसखस का हलवा खाने में स्वादिष्ट ही नहीं है बल्कि इसके अनेक लाभ भी होते हैं। इसका सेवन ज़्यादा तर सर्दियों में किया जाता है। यह स्वाद और सेहत से भरपूर हलवा, स्वास्थ समस्याओं का उपचार करने के लिए भी एक टेस्टी विकल्प है और इसका दवा के रूप में भी सेवन किया जाता है। जानिये खसखस के हलवे के बेहतरीन फायदों के बारे में :-

खसखस का हलवा खाने के फायदे : Khaskhas Ka Halwa Khane Ke Fayde In Hindi

पोषक तत्वों से भरपूर खसखस का हलवा (Full of nutrients)

खसखस में ओमेगा -6 फैटी एसिड, प्रोटीन और आहार फाइबर का अच्छा स्रोत हैं। इनमें विभिन्न फाइटोकेमिकल्स, विटामिन B, थियामिन, कैल्शियम और मैंगनीज भी होते हैं। इसलिए खसखस हलवे के रूप में एक उच्च पोषण मूल्य प्रदान करता है।

कब्ज के लिए यह हलवा (For Constipation)

खसखस आहार फाइबर का अच्छा स्रोत है। इसमें वजन के हिसाब से लगभग 20-30% आहार फाइबर होता है। फाइबर स्वस्थ मल त्याग का समर्थन करते हैं और कब्ज के इलाज में मदद करते हैं। खसखस का हलवा आपकी रोज़ की फाइबर ज़रूरतों को पॉर्रा कर सकता है।

माजूदा एंटीऑक्सीडेंट से होने वाले फायदे (Anti-oxidants)

यह पाया गया है कि खसखस में बड़ी मात्रा में मौजूद अद्भुत एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये एंटी-ऑक्सीडेंट मुक्त कणों के हमलों से अंगों और ऊतकों की रक्षा करते हैं। आप खसखस का हलवा खाकर भी यह फायदे ले सकते हैं।

त्वचा की देखभाल के लिए (Skin care)

आयुर्वेद में खसखस को हमेशा त्वचा के लिए अच्छा माना गया है। यह एक मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है और जलन और खुजली को कम करने में मदद करता है। खसखस में लिनोलेक एसिड भी एक्जिमा के इलाज में मदद कर सकता है। खसखस को आहार में लेकर यह फायदे लिए जा सकते हैं।

शान्ति देने वाले मौजूदा पदार्थ (Natural Sedatives)

सूखे खस खस आपके लिए प्राकृतिक शामक हो सकते हैं क्योंकि इसमें अफीम अल्कलॉइड के छोटे स्तर होते हैं जो तंत्रिका तंत्र पर कम से कम प्रभाव पैदा कर सकते हैं जबकि तंत्रिका चिड़चिड़ापन को शांत करते हैं और खांसी और नींद को कम करते हैं। हलवे के रूप में सेवन से खसखस के सारे महत्वपूर्ण लाभ मिल सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now