Create

खून की कमी के लक्षण : Khoon Ki Kami Ke Lakshan

खून की कमी के लक्षण (source - google images)
खून की कमी के लक्षण (source - google images)

खून की कमी यानी एनीमिया (Anemia) एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके शरीर के ऊतकों (tissues) तक पर्याप्त ऑक्सीजन ले जाने के लिए आपके पास पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं (red blood cells) की कमी होती है। खून की कमी होने से हीमोग्लोबिन भी कम बनता है और आपको थका हुआ और कमजोर महसूस करा सकता है। एनीमिया के कई रूप हैं, जिनमें से प्रत्येक का अपना कारण है। एनीमिया अस्थायी या दीर्घकालिक हो सकता है और हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है। ज्यादातर मामलों में, एनीमिया के एक से अधिक कारण होते हैं। अपने चिकित्सक को मिलें यदि आपको संदेह है कि आपको एनीमिया है। यह गंभीर बीमारी का चेतावनी संकेत हो सकता है। एनीमिया के कई रूप हैं, जिनमें से प्रत्येक का अपना कारण है। एनीमिया के लक्षण और एनीमिया के कारण गंभीरता के आधार पर भिन्न होते हैं।

खून की कमी के लक्षण : Khoon Ki Kami Ke Lakshan In Hindi

खून की कमी होने निम्नलिखित लक्षण हो सकते हैं :

- थकान (fatigue)

- दुर्बलता (weakness)

- पीले नाख़ून व पीली त्वचा (pale or yellow skin)

- अनियमित दिल की धड़कन (irregular heartbeat)

- सांस लेने में कठिनाई (shortness of breath)

- चक्कर आना या चक्कर आना (dizziness or light headedness)

- छाती में दर्द (chest pain)

- ठंडे हाथ और पैर (cold hand and feet)

- सिर दर्द (headache)

**सबसे पहले, एनीमिया इतना हल्का हो सकता है कि आप इसे नोटिस नहीं करते हैं। लेकिन एनीमिया के बिगड़ने पर लक्षण बिगड़ जाते हैं।

खून की कमी के कारण जटिलताएं (Khoon Ki Kami Se Complications)

अत्यधिक थकान (extreme fatigue)

गंभीर एनीमिया आपको इतना थका सकता है कि आप अपने दैनिक कार्यों को पूरा नहीं कर सकते।

गर्भावस्था की जटिलताएं (pregnancy complications)

फोलेट (folate) की कमी वाले एनीमिया वाली गर्भवती महिलाओं में समय से पहले जन्म जैसी जटिलताएं होने की संभावना अधिक हो सकती है।

हृदय की समस्याएं (heart problems)

एनीमिया तेजी से या अनियमित दिल की धड़कन (arrhythmia) का कारण बन सकता है। जब आपको एनीमिया होता है तो आपके हृदय रक्त में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए अधिक रक्त पंप करता है। इससे बढ़े हुए दिल या दिल की विफलता हो सकती है।

मौत (death)

कुछ विरासत में मिले एनीमिया भी होते हैं, जैसे सिकल सेल एनीमिया (sickle cell anemia), जीवन के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। बहुत अधिक रक्त खोने से तीव्र, गंभीर एनीमिया होता है और यह घातक हो सकता है। वृद्ध लोगों में, एनीमिया मृत्यु के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है।

एनीमिया जन्म के समय मौजूदा स्थिति (congenital) या आपके द्वारा विकसित (acquired) की स्थिति के कारण हो सकता है। एनीमिया तब होता है जब आपके रक्त में पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाएं नहीं होती हैं। ऐसा हो सकता है - अगर आपका शरीर पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण नहीं करता है, रक्तस्राव के कारण आप लाल रक्त कोशिकाओं को प्रतिस्थापित करने की तुलना में अधिक तेज़ी से खो देते हैं, आपका शरीर लाल रक्त कोशिकाओं को नष्ट कर देता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment