Create

खून में जमी गंदगी को साफ करने के 7 घरेलू उपाय

खून में जमी गंदगी को साफ करने के घरेलू उपाय(फोटो-Sportskeeda hindi)
खून में जमी गंदगी को साफ करने के घरेलू उपाय(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खून को साफ रखना काफी जरूरी होता है। क्योंकि खून में मौजूद गंदगी के कारण आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। खून में मौजूद गंदगी के कारण स्किन संबंधी समस्याएं भी हो सकती है। बता दें कि हमारे शरीर में मौजूद रक्त टिश्यू तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करते हैं। इसलिए सेहतमंद रहने के लिए खून को साफ रखना जरूरी होता है। खून में मौजूद गंदगी को साफ करने के लिए लोग कई तरह के टॉनिक का सेवन करते हैं, लेकिन खून में मौजूद गंदगी को साफ करने के लिए आप कई घरेलू नुस्खे को भी अपना सकते हैं, जिससे खून में मौजूद गंदगी नैचुरली तरीके से साफ होती है। तो आइए जानते हैं खून में जमी गंदगी को साफ करने के लिए क्या-क्या घरेलू उपाय है।

खून में जमी गंदगी को साफ करने के 7 घरेलू उपाय- Khoon Me Jami Gandagi Ko Saaf Karne Ke Gharelu Upay In Hindi

हल्दी वाला दूध

खून में जमी गंदगी को साफ करने के लिए हल्दी वाले दूध (turmeric milk) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि हल्दी वाला दूध एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। इसलिए अगर आप रोजाना रात को सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करते हैं, तो इससे खून में मौजूद गंदगी साफ होती है।

नींबू

खून को साफ करने के लिए नींबू (Lemon) का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नींबू में विटामिन सी और सिट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए अगर आप रोजाना एक गिलास नींबू पानी का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं और खून साफ होता है।

नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियां (Neem Leaves) औषधीय गुणों से भरपूर होती है। नीम की पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप खाली पेट नीम की पत्तियों का सेवन करते हैं, तो इससे खून में मौजूद गंदगी साफ होती है और शरीर स्वस्थ रहता है।

तुलसी के पत्ते

खून में मौजूद विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए तुलसी के पत्तों (Tulsi Leaves) का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि तुलसी के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल और एंटी बायोटिक गुण पाए जाते हैं, जो खून को साफ करने में मददगार साबित होते हैं।

सेब का सिरका

खून में मौजूद गंदगी को साफ करने के लिए सेब के सिरके (Apple Cider Vinegar) का सेवन करना चाहिए। क्योंकि सेब का सिरका एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसलिए अगर आप एक गिलास पानी में एक चम्मच में सेब का सिरका मिलाकर पीते हैं, तो इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं और खून साफ होता है।

ब्राह्मी

ब्राह्मी (Brahmi) औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसलिए अगर आप ब्राह्मी के जूस का सेवन करते हैं, तो यह खून को साफ करने में मददगार साबित होता है। जिससे स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं भी दूर होती है। इसके लिए ब्राह्मी के जूस में शहद मिलाकर पीना चाहिए।

अदरक

खून को साफ करने के लिए अदरक (Ginger) का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अदरक औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसलिए अगर आप अदरक की चाय या पानी का सेवन करते हैं, तो इससे खून में मौजूद गंदगी साफ होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...