Create
Notifications

बिना दवा लिए, खून साफ करने के घरेलू नुस्खे : Home Remedies To Purify Blood

बिना दवा लिए, खून साफ करने के घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बिना दवा लिए, खून साफ करने के घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

खून हमारे शरीर का एक प्रमुख घटक है जिसके कारण ही हमारा शरीर जीवित है। जब इस रक्‍त में कई प्रकार की अशुद्धियां होती हैं तो यह हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है। ज्यादादर अनियमित और असंतुलित खाद्य पदार्थों, प्रदूषण और तनाव से प्रतिदिन विषक्ति पदार्थ हमारे खून में जमा होता है। जिसके कारण रक्त ख़राब होने लगता है और बहुत सारी बीमारियां शरीर में होने लगती हैं। रक्त अगर साफ़ नहीं हो तो हमारी त्वचा पर भी बुरा असर होने लगता है। इसलिए खून को साफ रखने के लिए आप को ऐसे आहार खाने चाहिए जिससे आपका खून साफ हो और आप निरोगी रहें। इस लेख में हम खून साफ़ करने के घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं।

बिना दवा लिए, खून साफ करने के घरेलू नुस्खे : Home Remedies To Purify Blood In Hindi

1. तुलसी (Tulsi)

अधिकांश खाद्य पदार्थों में उपयोग की जाने वाली पवित्र तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। तुलसी आपके रक्त को शुद्ध करने और रक्त, यकृत और गुर्दे से विष को दूर करने के लिए एक उत्कृष्ट जड़ी बूटी है। जड़ी-बूटी मूत्र के माध्यम से शरीर से टॉक्सिन्स को समाप्त करती है। डेटोक्सिफिकेशन का ज्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए पांच से छह तुलसी के पत्तों को पीस कर अपने भोजन में शामिल करें। आप एक कप गर्म पानी में छह से आठ तुलसी के पत्तों को मिलाकर हर्बल टी भी बना सकते हैं।

2. गाजर (Carrot)

खून साफ़ रहेगा तो आपकी त्वचा में निखार और शरीर निरोगी बनेगा जिसके लिए सही आहार की जरूरत होती है। सही आहार में आप गाजर खाएं तो बहुत फायदा मिलेगा। क्यूंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन A, पोटेशियम, फाइबर, बायोटिन, विटामिन C, मैंगनीज, पैंटोफेनीक एसिड, फोलेट और फास्फोरस अद्भुत प्राकृतिक स्रोत होते हैं। जोकि रक्त की गन्दगी को दूर करने और रक्त परिसंचरण के लिए उपयोगी होते हैं।

3. ग्रीन टी (Green Tea)

खून को साफ़ करने के लिए ग्रीन टी सबसे बेहतरीन प्राकृतिक औषधि है जो मुक्त कणों को निष्क्रिय कर सनबर्न के खिलाफ त्वचा की सुरक्षा करता है और युवी किरणों को अवरुद्ध करके सूजन को कम करता है। यह झुर्रियां और त्वचा की उम्र बढ़ने को रोकने में अहम भूमिका निभाता है। जब ग्रीन टी में सनस्क्रीन मिलाकर इसका प्रयोग किया जाता है तो यह त्वचा को सनबर्न से बचाता है। ग्रीन टी पॉलीफनोल एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लमेट्री गुणों के आधार पर उम्र बढ़ने के कुछ लक्षणों के विकास को कम करता है। रोजाना ग्रीन टी के रस को पी लें।

4. हरी सब्जियां (Green Leafy Vegetables)

शरीर से विषैले तत्वों को बहार निकलने में हरी सब्जियां सबसे बहुमूल्य है क्यूंकि इनमे क्लोरोफिल पाया जाता है जो कि ऐन्टीडिप्रेसन्ट का भी कार्य करता है जिसके जरिये शरीर का खून साफ़ होता है। हरी सब्जियां जितना ज्यादा खाओ, उतना ही शरीर को फायदा पहुँचता है। ये खून की सफाई के साथ साथ हड्डियों को मजबूत और आँखों की रौशनी के लिए भी महत्वपूर्ण हैं।

5. पानी (Water)

पानी एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफाइंग एजेंट है। आप जितना अधिक पानी पियेंगे, आपका रक्त उतना ही शुद्ध होगा। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और अंगों को ठीक से काम करने में मदद करता है। यह मिनरल और विटामिनों के प्रवाह में सहायता करता है और पेशाब के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को निकालता है।

6. एप्पल साइडर विनेगर और बेकिंग सोडा (Apple Cider Vinegar And Baking Soda)

यह संयोजन शरीर के PH स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। यह रक्त और शरीर के ऊतकों को साफ करने में मदद करता है। यह रक्त से यूरिक एसिड को हटाता है और इसे शुद्ध करता है। एक खाली गिलास में 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और 1/2 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा डालें। थोड़ी देर के लिए मिश्रण को ऐसे ही रहने दें, ताकि बुलबुला और फ़िज़ शांत हो जाए। फिर इसमें पानी डालकर तुरंत पी लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now