Create

किडनी खराब होने से पहले शरीर देता है ये संकेत-Kidney Kharab Hone Se Phele Shareer Deta Hai Ye Sanket

किडनी खराब होने से पहले शरीर देता है ये संकेत(फोटो-Sportskeeda hindi)
किडनी खराब होने से पहले शरीर देता है ये संकेत(फोटो-Sportskeeda hindi)

किडनी (Kidney) हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग हैं। किडनी का मुख्य काम शरीर से टॉक्सिन्‍स को बाहर निकालना है। इसलिए किडनी को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी होता है। लेकिन आजकल की जीवनशैली और खानपान में लापरवाही के कारण किडनी की बीमारी ज्यादातर लोगों में देखने को मिलती है। लेकिन एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए किडनी का सुचारू रूप से काम करना बहुत जरूरी होता है। किडनी खराब होने पर शरीर में पहले से ही कई लक्षण दिखना शुरू हो जाते हैं। इसलिए समय रहते सर्तक हो जाना चाहिए। शरीर में लक्षण दिखते हीं लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। जानिए किडनी खराब होने से पहले शरीर क्या संकेत देता है।

किडनी खराब होने से पहले शरीर देता है ये संकेत (Kidney Kharab Hone Se Phele Shareer Deta Hai Ye Sanket In hindi)

भूख कम लगना

भूख कम लगना तो कई बीमारियों के लक्षण होते हैं। लेकिन भूख में कमी किडनी खराब होने के एक लक्षणों में भी शामिल है। भूख में कमी के साथ उल्टी, कमजोरी भी व्यक्ति को महसूस होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब शरीर में किडनी के काम करने की क्षमता कम होने लगती है, तो शरीर के अंदर विषाक्त पदार्थ बढ़ने लगते हैं। जिसकी वजह से भूख में कमी होने लगती है।

खून की कमी होना

शरीर में खून की कमी होना भी किडनी खराब होने के संकेत हो सकते हैं। किडनी खराब होने पर एनीमिया (Anemia) की शिकायत ज्यादातर लोगों में देखने को मिलती है। इसमें शरीर का रंग पीला पड़ जाता है। साथ ही थकान और कमजोरी भी महसूस होती है।

स्किन पर रैशेज की शिकायत होना

स्किन पर रैशेज (Skin rash) खुजली और त्वचा पर लाल धब्बे भी किडनी खराब होने के ही संकेत हो सकते हैं। वैसे तो ये लक्षण कई बीमारियों के होते हैं, लेकिन किडनी खराब होने के भी यह सामान्य लक्षण हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब किडनी सही तरह से काम नहीं करती है, तो शरीर के अंदर विषाक्त पदार्थ जमा होने लगते हैं, जिसकी वजह से खून में गदंगी हो जाती है।

यूरिन का रंग बदलना

यूरिन (Urine) का रंग बदल जाना और बार-बार यूरिन जाने की शिकायत होना भी किडनी खराब होने के लक्षणों में से एक है। साथ ही कभी-कभी किडनी की बीमारी होने पर यूरिन पूरी तरह से रूक जाता है। ऐसे लक्षण दिखने पर एक बार जांच जरूर करा लेनी चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर होना

ब्लड प्रेशर का हाई (High Blood Pressure) होना भी किडनी खराब होने के लक्षणों में शामिल है। वैसे तो ज्यादातर लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत देखने को मिलती है। लेकिन ब्लड प्रेशर हाई होने पर एक बार जांच करा लेनी चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment