Create

कीनू की तरह ही इसके छिलके भी हैं गुणकारी, जानिये हैरान करने वाले फायदे 

कीनू की तरह ही इसके छिलके भी हैं गुणकारी, जानिये हैरान करने वाले फायदे
कीनू की तरह ही इसके छिलके भी हैं गुणकारी, जानिये हैरान करने वाले फायदे
Shilki

जिस तरह से कीनू खाने में स्वादिष्ट लगता है और इसके सेहत के लिए कई फायदे होते हैं उसी तरह कीनू (Kinnow) के छिलके के बहुत से फायदे होते हैं। कीनू के छिलकों का आप बहुत तरह से उपयोग में ला सकते हैं। तो आइए जानते हैं कीनू के छिलके का आप किस तरह से उपयोग कर सकते हैं।

कीनू की तरह ही इसके छिलके भी हैं गुणकारी, जानिये हैरान करने वाले फायदे - Kino Ki Tarah Hi Iske CHilke Bhi Hai Gunkari, Janiye Hairan Karne Wale Fayde In Hindi

कीनू के छिलके से बनाएं स्क्रब - किन्नू के छिलके से बॉडी स्क्रब बनाया जा सकता है। इसके उपयोग से आप त्वचा की डेड स्किन को खत्म कर सकते हैं। कीनू में पाए जाने वाला विटामिन सी चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसको बनाने के लिए- कीनू के छिलके को सुखाकर उसमें थोड़े से आटे की चोकर मिलाएं, गुलाब जल की 4 से 5 बूंदे, 1 चम्मच मलाई डालें इन सबको साथ मिलाएं और इसे स्क्रब की तरह चेहरे और शरीर पर लगाएं।

ऑयली स्किन के लिए लाभकारी - किन्नू के छिलके को पीसकर उसमें शहद, ऑलिव ऑयल, शक्कर, डालकर उसको मिक्स करें और फिर इसे चेहरे पर लगाएं। इस तरह से इसका उपयोग करने से आप ऑयली स्किन में होने वाले पिंपल्स को कम कर सकते हैं।

कीनू के छिलके से बनाएं क्लीनर - कीनू के छिलके से आप घर पर ही क्लीनर बना सकते हैं। इसको बनाने के लिए गर्म पानी में सूखे हुए कीनू के छिलके, इसमें थोड़ा सा गुलाब जल डालें और फिर उसे छानकर एक बोतल में भर लें। ये जल्दी खराब न हो इसके लिए इसको फ्रिज में रखें। जब भी चाहें उससे अपने चेहरे को साफ करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...