Create

कीवी के 5 फायदे

कीवी के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
कीवी के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

कोरोनावायरस से लेकर डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ने के लिए कीवी kiwi fruit का सेवन बहुत फायदेमंद हैं। इस फल में मौजूद फाइबर आपकी पाचनशक्ति को बढ़ाता हैं। कीवी में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है। कम कैलोरी होने की वजह से ये फल दिल की बीमारी heart problem में भी लाभदायक है। अगर आप कीवी का नियमित प्रयोग करते हैं तो ये कैंसर जैसी बीमारी को दूर रखने में उपयोगी है। कीवी आपके इम्यून सिस्टम immune system को भी मजबूत करता है। यह मानसिक दबाव को भी दूर रखने में सहायक है। साथ ही बैक्टीरिया और वायरस के हमले से भी आपको बचाने में मदद करता है। जानते हैं कीवी के फायदे।

कीवी के 5 फायदे : Kiwi Ke 5 Fayde In Hindi

1 . अगर आप कीवी का नियमित रूप से सेवन करते हैं, तो ये आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मददगार है। इससे आपकी त्वचा skin में चमक रहेगी और झुर्रियों से भी दूरी बनी रहेगी।

2 . पेट की गर्मी को कम करने के लिए भी यह फल बहुत उपयोगी है। अगर किसी को अल्सर जैसी गंभीर समस्या है तो ये फल इससे भी छुटकारा दिला देता है।

3 . इस फल में आयरन व फॉलिक एसिड भी होता है अतः गर्भवती pregnant women महिलाओं के लिए कीवी स्वर्गीय फल से कम नहीं है।

4 . इसके गुणों की सूची इतनी ही नहीं डायबिटीज़ sugar के मरीजों के लिए कीवी का नियमित सेवन खून में ग्लूकोज़ की मात्रा को कम करता है और औसत बनाए रखता है।

5 . यदि किसी व्यक्ति को जोड़ो के दर्द joint pain की समस्या है। हड्डियों में दर्द रहता है तब ऐसे में आपको कीवी का उपयोग जरूर करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...