एडजस्टमेंट डिसऑर्डर क्या है और ये कैसे आपके मानसिक स्वास्थ्य पर डालता है प्रभाव जानिये!

Know what is adjustment disorder and how it affects your mental health
एडजस्टमेंट डिसऑर्डर क्या है और ये कैसे आपके मानसिक स्वास्थ्य पर डालता है प्रभाव जानिये!

एडजस्टमेंट डिसऑर्डर एक तनावपूर्ण घटना या अप्रत्याशित परिवर्तन के बाद लाए गए लक्षणों का एक समूह है। तनावपूर्ण जीवन की घटनाएं हम सभी को ढूंढती हैं। काम पर समस्याएँ, स्कूल जाना, हिलना-डुलना, या जीवन में कोई भी परिवर्तन तनाव का कारण बन सकता है।

हर कोई तनावपूर्ण घटनाओं पर अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है। अधिकांश समय, लोग इस प्रकार के परिवर्तनों का सामना करना सीखते हैं। लेकिन अगर आपको एडजस्टमेंट डिसऑर्डर है, तो आपकी प्रतिक्रियाएं दूसरों की तुलना में अधिक मजबूत हो सकती हैं और कुछ महीनों से अधिक समय तक रह सकती हैं।

एडजस्टमेंट डिसऑर्डर बच्चों और वयस्कों दोनों को प्रभावित कर सकते हैं। इन विकारों का इलाज आमतौर पर चिकित्सा, दवा या दोनों के संयोजन से किया जाता है।

एडजस्टमेंट डिसऑर्डर क्या है?

एक समायोजन विकार में महत्वपूर्ण और अक्सर तनावपूर्ण जीवन की घटनाओं या परिवर्तनों के प्रति भावनात्मक प्रतिक्रिया शामिल होती है।

इसमें शामिल हो सकता है:

· काम से निकाले जाना

· किसी प्रियजन की मृत्यु

· रिश्ते के मुद्दे

एडजस्टमेंट डिसऑर्डर!
एडजस्टमेंट डिसऑर्डर!

हम में से कुछ के लिए, हम कुछ महीनों के भीतर जीवन के परिवर्तनों को अपना सकते हैं। लेकिन अगर आपको एडजस्टमेंट डिसऑर्डर है, तो आपकी प्रतिक्रिया अधिक गंभीर और लंबे समय तक रह सकती है।

परिवर्तनों को संभालने में सक्षम नहीं होने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लक्षण हो सकते हैं जो काम, स्कूल और रिश्तों में आपके दिन-प्रतिदिन के जीवन को प्रभावित कर सकते हैं। एडजस्टमेंट डिसऑर्डर आपके जीवन के दौरान और किसी भी उम्र में किसी भी समय हो सकता है।

एडजस्टमेंट डिसऑर्डर के लक्षण

एडजस्टमेंट डिसऑर्डर से निदान किए गए किसी व्यक्ति में विभिन्न प्रकार के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य लक्षण हो सकते हैं।

एडजस्टमेंट डिसऑर्डर के सामान्य मानसिक लक्षणों में शामिल हैं:

· चिंता

· घबराहट

· आवेग

youtube-cover

· निराशा

· उदासी

· अत्यधिक चिंता

लोग दैनिक गतिविधियों से भी हट सकते हैं, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है और अचानक आत्मविश्वास की कमी हो सकती है।

एडजस्टमेंट डिसऑर्डर व्यक्ति को शारीरिक रूप से भी प्रभावित कर सकता है। कुछ सामान्य शारीरिक लक्षणों में शामिल हैं:

· थकान

· खट्टी डकार

· अनिद्रा

· मांसपेशी कांपना

· शरीर का दर्द जो किसी बीमारी से जुड़ा नहीं है

एक एडजस्टमेंट डिसऑर्डर के लक्षण आमतौर पर घटना के 3 महीने के भीतर होते हैं, और घटना या तनाव के समाप्त होने या हटाए जाने के बाद शायद ही कभी 6 महीने से अधिक समय तक रहता है। कुछ लोगों में केवल एक लक्षण होता है, जबकि अन्य में अधिक हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now