Create
Notifications

जानिए एक दिन में कितना लीटर पानी पीना चाहिए - Janiye Ek Din me kitna litre pani pina chahiye

जानिए एक दिन में कितना लीटर पानी पीना चाहिए(फोटो:pexels)
जानिए एक दिन में कितना लीटर पानी पीना चाहिए(फोटो:pexels)
Ritu Raj

पानी पीना सेहत के लिए कितना लाभदायक होता है यह तो सभी जानते हैं, कहा जाता है कि हर व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। हर एक चीज की लिमिट होती है उससे अधिक सेवन करने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। उसी तरह ज्यादा पानी पीने से भी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में आज हम जानने की कोशिश करेंगे कि एक दिन में इंसान को कितने लीटर पानी की आवश्यकता होती है।

जानिए एक दिन में कितना लीटर पानी पीना चाहिए - Janiye Ek Din me kitna litre pani pina chahiye in Hindi

शरीर में कितना होता है पानी (Percentage of water in Human Body)

शरीर के वजन का 55-65 फीसदी हिस्सा पानी होता है, हालांकि महिला और पुरुष में यह अलग-अलग होता है। मानव शरीर की तरह, पानी सभी खाद्य पदार्थों का एक आवश्यक घटक है। हमारे तरल पदार्थ की 20 फीसदी दैनिक जरूरतें भोजन से पूरी हो जाती है। बटर और तेल दो ऐसे भोजन हैं, जिसमें पानी नहीं होता है। उम्र के हिसाब से पानी की मात्रा भी अलग-अलग होती है। अगर व्यस्क लोगों की बात करें तो उनके शरीर में 65 फीसदी पानी होता है। वहीं, बुजुर्ग लोगों में 50 और बच्चों में 80 फीसदी तक पानी होता है। पानी शरीर की संरचना के लिए फायदेमंद होता है और यह कई बीमारियों को शरीर से दूर रखता है।

खानपान पर निर्भर करता है

आमतौर पर शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए 8 गिलास पानी रोजाना पीना चाहिए। लेकिन यह हर किसी के शरीर और उसके खानपान, लाइफस्टाइल, जलवायु पर भी निर्भर करता है। आप कहां रहते हैं, आप किस तापमान में रहते हैं, किस पर्यावरण में रह रहे हैं, कितने एक्टिव हैं, सेहत कैसा है, प्रेगनेंसी आदि पर भी पानी की मात्रा निर्भर करती है। हमारे शरीर द्वारा किए जा रहे हर मूवमेंट में पानी का कुछ ना कुछ अंश जरूर खर्च होता है। साथ ही यूरिन, पसीना और सांस लेने की प्रक्रिया के दौरान भी हमारे शरीर से पानी बाहर निकलता है।

पानी की कितनी होती है जरूरत (water need in human body)

अब हम बात करते हैं एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए। हालांकि, यह आपके शरीर के वजन के हिसाब से अलग-अलग है। कई रिसर्च में बताया गया है कि हर व्यक्ति को 20 किलो वजन के हिसाब से एक लीटर पानी पीना चाहिए। उदाहरण के तौर पर, अगर आपके शरीर का 70 किलो वजन है तो 20 किलो पर एक लीटर के हिसाब से आपको 3.5 लीटर पानी पीना चाहिए। 80 किलो है तो 4 लीटर पानी पीना चाहिए। वहीं एक रिपोर्ट की माने तो, एक महिला की बॉडी को हर दिन 11.5 कप पानी की आवश्यकता होती है, जो करीब 2.7 लीटर होता है। एक पुरुष को 15.5 कप पानी की आवश्यकता होती है, जो करीब 3.7 लीटर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...