जानिए इन संकेतों को जो आपकी पेट की समस्याएं मानसिक स्वास्थ्य से जोड़ सकती हैं!

Know these signs that your stomach problems could be linked to mental health!
जानिए इन संकेतों को जो आपकी पेट की समस्याएं मानसिक स्वास्थ्य से जोड़ सकती हैं!

अगर आप एक लम्बे समय से या आपको वक्त-वक़्त पर पते दर्द की शिकायत रहती है यदि आप पूरी तरह से सुनिश्चित नहीं हैं कि इसका कारण क्या है। और हो सकता है कि आप डॉक्टर के पास गए हों और यहां तक कि प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थों से लेकर पेप्टो बिस्मल तक सभी प्रकार के सामान्य उपचारों की कोशिश की हो, अगर आपका पेट अभी भी दर्द कर रहा है, तो यह आपके पेट के मुद्दों और मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित होने का संकेत हो सकता है। और जबकि यह अजीब या यहां तक कि परेशान करने वाला लग सकता है, निश्चिंत रहें कि अक्सर हमारे लिए मानसिक या भावनात्मक रूप से जो चल रहा होता है वह शारीरिक लक्षणों के माध्यम से शरीर में प्रकट होता है।

निम्नलिखित संकेतों को खंगालने की कोशिश करें:

1. जब आप आराम से होते हैं तो आप दर्द से मुक्त महसूस करते हैं

यदि आप आराम और सुरक्षित वातावरण में दर्द से मुक्त महसूस करते हैं तो यह संकेतक है कि आपके पेट की समस्याएं किसी आपकी मनोस्तिथि से जुड़ी हो सकती हैं। यदि विशेष तनाव आपकी भावनात्मक अशांति का कारण है, तो उसे दूर करने से बहुत मदद मिलेगी।

youtube-cover

अगर दर्द हमेशा काम पर हो रहा है लेकिन सप्ताहांत के दौरान आप बेहतर महसूस कर रहे हैं, तो यह काम पर कुछ नकारात्मक माहौल से संबंधित हो सकता है. जो भी हो, यह देखने लायक है कि इस मुद्दे से निपटने के लिए आपके पास कौन से विकल्प हैं। यह बचपन से गहरे मुद्दे भी हो सकते हैं, और वे तनावपूर्ण स्थितियों से प्रकट होते हैं या ट्रिगर होते हैं।

2. जब आप "फोबिया" से बचते हैं तो आपका पेट दर्द दूर हो जाता है

आप उन चीजों के बारे में भी जान सकते हैं जो आपको असहज करती हैं, या यहां तक कि विशेष चीजें जिनसे आप बड़े समय से डरते हैं। यदि आपका पेट बेहतर महसूस करता है जब आप चिंता-उत्तेजक स्थिति जैसे उड़ान, डेटिंग, या सार्वजनिक बोलने से बचते हैं, तो यह संकेत हो सकता है कि ये चीजें जुड़ी हुई हैं। लेकिन अपने डर से बचना भी समस्याएँ पैदा कर सकता है।

3. जब आप अपने तनावों के बारे में बात करते हैं तो आप बेहतर महसूस करते हैं

 अपने तनावों के बारे में बात करते हैं !
अपने तनावों के बारे में बात करते हैं !

एक करीबी दोस्त के साथ बात करना जो गैर-निर्णयात्मक और सहानुभूतिपूर्ण है, आपको तत्काल राहत दे सकता हैं। यदि आपको अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में राहत मिलती है, तो यह भी एक संकेतक है कि आपके पेट के मुद्दे आपके भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े हुए हैं। अपने दर्द को आप के एक ईमानदार हिस्से के रूप में देखें जो आपका ध्यान उस ओर लाना चाहता है जिसे देखने और संबोधित करने की आवश्यकता है। यह समझ में आता है कि जब आप अपनी भावनाओं को बोलना शुरू करते हैं, तो आप राहत महसूस करते हैं।

हालांकि यह महसूस करना असहज हो सकता है कि केवल पाचन संबंधी समस्याएं होने से कहीं अधिक गहरी चीजें चल रही हैं, यह जान लें कि जब आपकी मानसिक या भावनात्मक भलाई से निपटने की बात आती है तो आप अकेले नहीं होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now