जानिये ये ख़ास बातें जो आपको मैडिटेशन के चमत्कारी लाभ बतातीं हैं : मानसिक स्वास्थ्य

Know these special things that tell you the miraculous benefits of meditation!
जानिये ये ख़ास बातें जो आपको मैडिटेशन के चमत्कारी लाभ बतातीं हैं : मानसिक स्वास्थ्य

मुझे कितनी देर तक ध्यान करना चाहिए? यदि यह आपका पहला प्रश्न है तो आप अकेले नहीं हैं। लोग यह भी पूछते हैं: "क्या दस मिनट एक दिन पर्याप्त है?" "क्या एक घंटा बहुत लंबा है?" आप किससे पूछते हैं, इसके आधार पर उत्तर भिन्न हो सकते हैं। कुछ प्रणालियाँ दिन में दो बार 20 मिनट की सलाह देती हैं, जबकि अन्य हर सुबह एक घंटा ध्यान करना सबसे अच्छा है. आपके ध्यान सत्र की अवधि एक व्यक्तिगत निर्णय है। इससे कोई फर्क नही पड़ता सिर्फ इस बात से फर्क पड़ता है की आप हर रोज़ ध्यान कर रहें है नही.

यह महत्वपूर्ण विकल्प दीर्घकालिक सफलता सुनिश्चित करने में मदद करता है

youtube-cover

अपने दैनिक अभ्यास के लिए एक समय निर्धारित करें। लेकिन अगर यह कोई विकल्प नहीं है, तो ऐसा समय चुनें जो आपके शेड्यूल और जिम्मेदारियों के अनुकूल हो। अपने लिए अलार्म सेट करें जब तक कि नियमित ध्यान आपके दांतों को ब्रश करने या अपना भोजन खाने जैसी आदत न बन जाए। यदि आप प्रतिदिन या किसी नियमित समय पर ध्यान करते हैं तो आपको अपने अभ्यास से अधिक लाभ मिलेगा।

मेडिटेशन कॉर्नर बनाएं

मेडिटेशन कॉर्नर कोई भी ऐसा स्थान होता है जहां आप आराम से बैठ सकते हैं, तनावमुक्त होकर. यह एक अतिरिक्त कमरा हो सकता है, एक शयनकक्ष का एक वास्तविक कोना या एक सन पोर्च जो शांति को बढ़ावा देता है। इसे अपनी पसंद का स्थान बनाएं। एक जो आपको बुलाता है जब ध्यान करने का समय होता है।

आराम जरूरी है।

आराम जरूरी है।
आराम जरूरी है।

आरामदायक कपड़े पहनें और ऐसी पोजीशन में बैठें जो आपके शरीर के अनुकूल हो। यदि आप फर्श पर पालथी मारकर बैठना पसंद करते हैं तो इसके लिए जाएं। लेकिन आपको एक कुर्सी पर बैठने के सभी समान लाभ मिलेंगे। एक ऐसी जगह चुनें जहां आप बैक सपोर्ट का उपयोग करके अपनी रीढ़ को सीधा करके बैठ सकें, ध्यान करते समय यदि आपकी खड़ी रीढ़ की हड्डी खिसक जाती है या आपका सिर नीचे गिर जाता है तो चिंता न करें। यह सामान्य बात है।

सही तरीके से ध्यान करना शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

आराम से बैठो। फिर अपनी सांस को देखें जैसे आप निम्नलिखित के कई चक्कर लगाते हैं:

छह काउंट के लिए सांस अंदर लें, दो काउंट के लिए अपनी सांस रोकें, चार काउंट के लिए सांस छोड़ें और चार काउंट के लिए रुकें। सांस के कुछ चक्रों के बाद ध्यान दें कि आप कितना शांत महसूस करते हैं।

बैठ जाओ और आनंद लो

ब्रीथ वर्क के बाद, आराम करें और अपनी आंखें बंद करके सामान्य रूप से सांस लें। चुप बैठ। ये समय सिर्फ आपका है. इस समय आप अपने आप पर ध्यान दें और जाने की आपको क्या अच्छा लग रहा है इस वक्त के बारे में.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now