गर्मियों में गन्ने का जूस पीने से पहले जान लें ये बातें, अनजाने में हो सकते हैं कई नुकसान 

गर्मियों में गन्ने का जूस पीने से पहले जान लें ये बातें, अनजाने में हो सकते हैं कई नुकसान
गर्मियों में गन्ने का जूस पीने से पहले जान लें ये बातें, अनजाने में हो सकते हैं कई नुकसान

गर्मियों का मौसम (Summer season) आ गया है और लोग अब तरह तरह के जूस का सेवन करना शुरू कर देंगे। इस दौरान सबसे ज्यादा जो लोगों को पसंद आता है वो है गन्ने का रस। गर्मियों के आते ही बाजार में भी जगह जगह गन्ने का रस मिलने लगता है। गन्ने का जूस सेहत के लिए लाभदायक तो होता ही है, साथ ही गर्मी को कम करने में भी ये बहुत मदद करता है। गन्ने के रस में कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम, मैंगनीज, आयरन और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज होते हैं। यह विटामिन ए, बी1, बी2, बी3 और सी का समृद्ध स्रोत भी है, पर इसमें मौजूद कुछ अन्य तत्व कुछ लोगों के लिए समस्याओं को बढ़ा सकते हैं। क्योंकि ये जितना ज्यादा फायदेमंद होता है उतना ही इसके नुकसान भी देखने को मिल सकते हैं। जी हां, गन्ने का रस अगर आप पी रहे हैं, तो कुछ बातों को ध्यान में जरूर रखें। तभी इसका सेवन करें। तो चलिए जानते हैं इससे होने वाले नुकसान के बारे में-

गर्मियों में गन्ने का जूस पीने से पहले जान लें ये बातें, अनजाने में हो सकते हैं कई नुकसान Know these things before drinking sugarcane juice in summer, unknowingly there can be many losses in hindi

बढ़ता है वजन (Increase weight) - गन्ने का रस पीने से वजन बहुत तेजी से बढ़ना चालू हो जाता है। दरअसल गन्ने में इतनी ज्यादा मीठापन होता है, जो वजन को बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा इसमें कैलोरी की भी बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है, जिसके चलते वजन बढ़ने लगता है।

खून को पतला करता है (Thins the blood) - अगर आप पहले से ही खून को पतला करने की दवाइयों का सेवन कर रहे हैं, तो गन्ने के रस का सेवन बहुत कम कर दें। गन्ने के रस में मौजूद पोलीकोसैनॉल स्वाभाविक रूप से आपके खून को पतला बनाती है। इस प्रकार इसका अधिक सेवन रक्त का थक्का बनाने की क्षमता को कम कर सकती है। जिसके कारण चोट लगने पर बहुत अधिक रक्तस्राव हो सकता है।

डायबिटीज को बढ़ा सकता है (Can increase diabetes) - गन्ने के रस में बहुत अधिक मात्रा में शुगर मौजूद होती है, जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है। हालांकि इसके विपरीत कुछ अध्ययनों में दावा किया जाता रहा है कि गन्ने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (43) कम होता है, ऐसे में इससे ब्लड शुगर नहीं बढ़ता। अध्ययनों में स्पष्टता न होने के कारण यदि आप डायबिटीज रोगी हैं तो गन्ने के जूस के सेवन के बारे में डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

सर्दी जुकाम की हो सकती है समस्या (Cold may be a problem) - गन्ने का रस पीने से सर्दी- जुकाम जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। दरअसल जब आप गर्मी से आते ही कुछ ठंडी चीज का सेवन करते हैं, तो ऐसे में ठंड गर्म हो जाता है। जिससे सर्दी जुकाम होने की संभावना बढ़ जाती है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now