अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए जीवन में वास्तव में क्या मायने रखता है जानिए!

Know what really matters in life for good mental health!
अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए जीवन में वास्तव में क्या मायने रखता है जानिए!

जीवन में प्रगति के रूप में आप जो सबसे महत्वपूर्ण सबक सीखेंगे, वह यह है कि जीवन में वास्तव में क्या मायने रखता है। यह सोचना आसान है कि पैसा, रुतबा जीवन में महत्वपूर्ण हैं, लेकिन वास्तविकता इससे बहुत अलग है।

आप जिन लोगों से प्यार करते हैं और आपके जीवन में जो अनुभव होंगे, उनसे ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ भी नहीं होगा। जबकि पैसा और दौलत महत्वपूर्ण हो सकते हैं, जीवन में प्यार और समय और भी महत्वपूर्ण हैं। इस लेख में, हम जीवन में वास्तव में क्या मायने रखते हैं, इसकी पहचान करने का मौका मिलेगा अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए जीवन में क्या सबसे ज्यादा ज़रूरी ही उस पर ध्यान देने से जीवन से वो कुछ चीज़ें अलग हो जातीं है जिनकी जिंदगी में कुछ खास ज़रुरत नही पर वे समय और उर्जा खराब करतीं हैं.

निम्नलिखित बिन्दुओं पर ध्यान दें और अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए जीवन को आसान बनाए:

1. अपने दिल की सुनें

भीतर की ओर देखें और इस बात पर बहुत ध्यान दें कि आपका दिल और आत्मा आपको क्या बताने की कोशिश कर रहा है। वैसे ये सुनने में आपको थोड़ा अजीब लग सकता है पर इसकी ताकत अनोखी है. खासकर तब जब आपको जीवन में आगे की राह मिलने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. ये काम आती है और सही राह दिखाती है. आप हमेशा जानते हैं कि क्या महत्वपूर्ण है और क्या नहीं। यह सीखने की बात है कि अपने जीवन के उन पहलुओं को कैसे प्राथमिकता दी जाए.

youtube-cover

2. प्रतिदिन चिंतन करें

हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां दूसरों के विचारों से प्रभावित होना आसान है, इसलिए आपकी प्राथमिकताएं स्वाभाविक रूप से निर्धारित होंगी। आपके लिए वास्तव में क्या मायने रखता है और आपको किन पहलुओं को अधिक महत्व देने की आवश्यकता है, इस पर दैनिक रूप से चिंतन करना महत्वपूर्ण है। अंत में, आपकी प्राथमिकताएं आपके जीवन के परिणाम को दर्शाएंगी।

3. किताबें पढ़ें

पढना न ही सिर्फ ज़रूरी है बल्कि इससे सीखना भी अनिवार्य है. यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को गैर-कथा पुस्तकों के सामने उजागर करें। यह आपको वह ज्ञान देगा जो आपको यह निर्धारित करने के लिए चाहिए कि जीवन में कौन सी चीजें महत्वपूर्ण हैं। पढ़ने के दौरान आप जो कुछ सीखेंगे वह कुछ ऐसा नहीं है जिसे आप भूल जाएंगे, लेकिन आप जीवन में अपने साथ लेकर आगे बढ़ेंगे.

4. अपना जीवन जियो

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि अनुभव वास्तव में सबसे अच्छा शिक्षक बनाता है। उदाहरण के लिए, यह केवल किसी ऐसे व्यक्ति को खोने से है जिसे आप प्यार करते हैं कि आप सीखते हैं कि लोग बदले जा सकते हैं, लेकिन आपने इसके बजाय पैसे को प्राथमिकता देने की गलती की तो प्रकृति आपको कुचल देगी, लेकिन यह वह जगह भी है जहाँ आप प्राथमिकताओं के बारे में सीखते हैं।

5. अपने आप से सच्चे बने रहो

अपने आप के लिए बने सच्चे !
अपने आप के लिए बने सच्चे !

आप केवल यह जानेंगे कि जीवन में वास्तव में क्या महत्वपूर्ण है जब आप जो हैं उससे मुह नही मोड़ते हैं। उनके आराम के लिए कभी भी अपनी नैतिकता और मूल्यों से समझौता न करें, लेकिन जो आप हमेशा से रहे हैं, उससे चिपके रहें - जब तक कि बदलाव से विकास न हो। केवल सच्चे बने रहने से ही आप सीखते हैं कि आपकी प्राथमिकताएँ क्या हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now