जानिये अगर माता-पिता अनजाने में आपके मानसिक स्वास्थ्य को खराब कर रहे हैं तो क्या करे?

Know what to do if parents are unknowingly spoiling your mental health?
जानिये अगर माता-पिता अनजाने में आपके मानसिक स्वास्थ्य को खराब कर रहे हैं तो क्या करे?

बच्चों के रूप में, हमारे माता-पिता अक्सर हमारे जीवन में सबसे बड़े प्रभाव होते हैं। वे हमें प्यार, समर्थन और मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। हालाँकि, सभी माता-पिता परिपूर्ण नहीं होते हैं, और कुछ अनजाने में अपने बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य को विषाक्त कर सकते हैं। जहरीले पालन-पोषण के संकेतों को पहचानना और स्थिति को दूर करने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है।

विषाक्त पालन-पोषण कई रूप ले सकता है, जिसमें भावनात्मक शोषण, उपेक्षा और अत्यधिक आलोचना शामिल है। इन व्यवहारों का बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है, जिससे चिंता, अवसाद और अन्य मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

यदि आपको संदेह है कि आपके माता-पिता अनजाने में आपके मानसिक स्वास्थ्य को विषाक्त कर रहे हैं, तो कार्रवाई करना महत्वपूर्ण है।

यहां कुछ कदम उठाए जा सकते हैं:

संकेतों को पहचानें

पहला कदम विषाक्त पालन-पोषण के संकेतों को पहचानना है। इसमें निरंतर आलोचना, भावनात्मक हेरफेर, उपेक्षा या भावनात्मक दुर्व्यवहार शामिल हो सकते हैं। अन्य संकेतों में अपने माता-पिता द्वारा असमर्थित या अप्रसन्न महसूस करना या ऐसा महसूस करना शामिल हो सकता है कि आप उन पर भरोसा नहीं कर सकते।

समर्थन मांगें

यदि आप जहरीले पालन-पोषण के परिणामस्वरूप अपने मानसिक स्वास्थ्य से जूझ रहे हैं, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। इसमें एक चिकित्सक या परामर्शदाता से बात करना, एक सहायता समूह में शामिल होना, या मित्रों और परिवार के सदस्यों तक पहुंचना शामिल हो सकता है जो भावनात्मक समर्थन प्रदान कर सकते हैं।

सीमाओं का निर्धारण

विषाक्त माता-पिता के साथ सीमाएँ निर्धारित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन यह आपके मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इसमें आपके माता-पिता के साथ संपर्क सीमित करना, बातचीत के कुछ विषयों के आसपास सीमाएँ निर्धारित करना, या अपने व्यक्तिगत स्थान और गोपनीयता के आसपास स्पष्ट सीमाएँ स्थापित करना शामिल हो सकता है।

आत्म-देखभाल का अभ्यास करें

आत्म-देखभाल का अभ्यास करें!
आत्म-देखभाल का अभ्यास करें!

विषाक्त माता-पिता के साथ व्यवहार करते समय अपना ख्याल रखना आवश्यक है। इसमें माइंडफुलनेस का अभ्यास करना, नियमित रूप से व्यायाम करना, पर्याप्त नींद लेना और स्वस्थ आहार खाना शामिल हो सकता है। ऐसी गतिविधियों में संलग्न होना भी महत्वपूर्ण है जो आपको आनंद और तृप्ति प्रदान करें, चाहे वह दोस्तों के साथ समय बिताना हो, शौक का पीछा करना हो, या बस आराम करना और अपने लिए समय निकालना हो।

पेशेवर मदद लें

यदि आप जहरीले पालन-पोषण के परिणामस्वरूप अपने मानसिक स्वास्थ्य से जूझ रहे हैं, तो पेशेवर मदद लेना महत्वपूर्ण है। एक थेरेपिस्ट या काउंसलर आपको इस कठिन परिस्थिति से निपटने और उपचार और रिकवरी की दिशा में काम करने के लिए आवश्यक सहायता और मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है।

youtube-cover

क्षमा का अभ्यास करें

जहरीले पालन-पोषण के घावों को ठीक करने में क्षमा एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको जो हुआ उसे भूल जाना चाहिए या अपने माता-पिता के व्यवहार का बहाना करना चाहिए, लेकिन इसका मतलब यह है कि क्रोध और नाराजगी को छोड़ दें और अपने उपचार और विकास पर ध्यान केंद्रित करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा