गर्मियों में क्या खाएं क्या न खाएं, जानिये!

Know what to eat and what not to eat in summer!
गर्मियों में क्या खाएं क्या न खाएं, जानिये!

गर्मी एक ऐसा समय भी है जब हमारे शरीर को अन्य मौसमों की तुलना में एक अलग तरह के पोषण की आवश्यकता होती है। इस दौरान खुद को स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए यह जानना जरूरी है कि गर्मियों में क्या खाएं और क्या नहीं।

आज हम गर्मियों के दौरान खाने के लिए कुछ बेहतरीन खाद्य पदार्थों के साथ-साथ कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में चर्चा करेंगे जिनसे बचना चाहिए।

खाने के लिए खाद्य पदार्थ:

तरबूज:

तरबूज एक क्लासिक गर्मियों का फल है जो रसदार, ताज़ा और हाइड्रेशन से भरपूर होता है। यह एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए और सी, और पोटेशियम जैसे खनिजों से भी भरा हुआ है। गर्मी के दिनों में तरबूज का सेवन आपको हाइड्रेटेड और ठंडा रखने में मदद कर सकता है।

खीरा:

खीरा एक और ठंडा गर्मी का भोजन है जो कैलोरी में कम और हाइड्रेशन में उच्च होता है। वे विटामिन के और पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत हैं। अपने सलाद में खीरा शामिल करना या इसे नाश्ते के रूप में खाना आपको हाइड्रेटेड रखने और ताज़ा क्रंच प्रदान करने में मदद कर सकता है।

youtube-cover

स्ट्रॉबेरी, रसभरी और ब्लूबेरी:

स्ट्रॉबेरी, रसभरी और ब्लूबेरी जैसे जामुन स्वादिष्ट होते हैं और एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और फाइबर से भरे होते हैं। वे कैलोरी में भी कम हैं और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। उन्हें अपनी स्मूदी में शामिल करना या उन्हें नाश्ते के रूप में खाना आपको गर्मियों के दौरान स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रखने में मदद कर सकता है।

पत्तेदार साग:

पालक, केल और लेट्यूस जैसे पत्तेदार साग विटामिन ए, सी, और के जैसे पोषक तत्वों और आयरन और कैल्शियम जैसे खनिजों से भरे होते हैं। वे कैलोरी में भी कम हैं और आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकते हैं। अपने सलाद या स्मूदी में हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करने से आपको गर्मियों के दौरान आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

बचने के लिए खाद्य पदार्थ:

तले हुए खाद्य पदार्थ:

तले हुए खाद्य पदार्थ जैसे फ्रेंच फ्राइज़, तले हुए चिकन और प्याज के छल्ले वसा, कैलोरी और सोडियम में उच्च होते हैं। वे पचाने में भी मुश्किल होते हैं और गर्मियों के दौरान आपको सुस्त और थका हुआ महसूस करा सकते हैं। तले हुए खाद्य पदार्थों से परहेज करने से आप इस मौसम में स्वस्थ और उर्जावान बने रह सकते हैं।

मसालेदार भोजन:

गर्म मिर्च और करी जैसे मसालेदार भोजन शरीर की गर्मी बढ़ा सकते हैं और गर्मी के दौरान आपको असहज महसूस कर सकते हैं. वे पाचन संबंधी मुद्दों और निर्जलीकरण का कारण भी बन सकते हैं। गर्मियों के दौरान मसालेदार भोजन से बचना या उन्हें कम मात्रा में खाना सबसे अच्छा है।

रेड मीट:

रेड मीट गर्मियों के दौरान पचने में मुश्किल करता है!
रेड मीट गर्मियों के दौरान पचने में मुश्किल करता है!

रेड मीट में वसा और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो गर्मियों के दौरान उन्हें पचाने में मुश्किल बना सकती है। वे शरीर की गर्मी भी बढ़ा सकते हैं और आपको सुस्त महसूस कर सकते हैं। गर्मियों के दौरान रेड मीट से बचना या इसे कम मात्रा में खाना सबसे अच्छा है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now