Create
Notifications

कोहनियों और घुटनों के कालेपन को दूर करते हैं ये 3 देसी नुस्‍खे : Kohni Aur Ghutno Ke Kalepan Ko Dur Karte Hain Ye 3 Desi Nuske

कोहनियों और घुटनों के कालेपन को दूर करते हैं ये 3 देसी नुस्‍खे
कोहनियों और घुटनों के कालेपन को दूर करते हैं ये 3 देसी नुस्‍खे
Naina Chauhan

अक्सर लोगों को उसकी त्वचा (Skin) का काला पड़ना असहज महसूस कराता है। इसके लिए लोग कई तरह की चीजों का भी उपयोग करते हैं। डेड स्किन, धूप में ज़्यादा रहने व हार्मोन्स में असंतुलन के कारण से कोहनी और घुटनों पर कालापन आ जाता है। लेकिन इन समस्या को आप कुछ आसान और घरेलू टिप्स को अपनाकर दूर कर सकते हैं। जानते हैं कैसे घुटनों और कोहनी के कालेपन से छुटकारा पाया जा सकता है।

कोहनियों और घुटनों के कालेपन को दूर करते हैं ये 3 देसी नुस्‍खे :

नारियल का तेल और अखरोट (Coconut oil and walnuts) - त्वचा के लिए सबसे अच्छे हाइड्रेटिंग और मॉइश्चराइजिंग तेल में नारियल का तेल सबसे लाभकारी माना जाता है। यह त्वचा की ड्राईनेस को रोकता है और इसमें पाया जाने वाला विटामिन-ई त्वचा की मरम्मत करता है। वहीं अखरोट का पाउडर स्‍क्रब की तरह काम करता है और टैनिंग को दूर करने में मदद करता है।

सामग्री

1 . नारियल का तेल- 1 बड़ा चम्मच

2 . अखरोट का पाउडर- 1 बड़ा चम्मच

बादाम तेल (Almond oil) - बादाम का तेल विटामिन-ई से भरपूर होता है। यह तेल आपके घुटने और कोहनी के आसपास की त्वचा को रिपेयर और कालेपन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके साथ ही यह दाग धब्बे को भी दूर करता है।

सामग्री

बादाम तेल- कुछ बूंदे

शहद (Honey) - शहद त्वचा के लिए प्राकृतिक मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। इसके लिए दो चम्मच शहद में आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। फिर त्वचा पर इसे लगाएं। 20-30 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

सामग्री

शहद 2 चम्मच

नींबू का रस 1/2 चम्मच

बेकिंग सोडा 1 चम्मच

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...