Create

कूल्हों के दर्द के लिए एक्सरसाइज : Kulhe Ke Dard Ke Liye Exercise

कूल्हों के दर्द की एक्सरसाइज (फोटो - fit india)
कूल्हों के दर्द की एक्सरसाइज (फोटो - fit india)

ठंड़ के मौसम में अक्सर लोगों के शरीर में दर्द होने लग जाता है। अगर आप भी किसी तरह के दर्द अनुभव कर रहे हैं तो उससे निजात पाने के लिए फ्लेक्सीबिलटी और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग दो ज़रूरी चीज़ें हैं। खासकर अगर आप हिप पेन (Hip Pain) से जूझ रहे हैं तो यह दो तरह की ट्रेनिंग आपके काफी काम आ सकती हैं। स्ट्रेचिंग करने से मांसपेशियों में अकड़न कम होती है और जोड़ भी बेहतर होते हैं। वहीं, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज़ से हिप मज़बूत होते हैं और दर्द से छुटकारा भी देते हैं। जानते हैं ऐसी एक्सरसाइज़ जो आपको हिप पेन से छुटकारा दिलाएंगे।

कूल्हे के दर्द के लिए एक्सरसाइज : Kulhe Ke Dard Ke Liye Exercise In Hindi

माउंटेन क्लाइंबर - माउंटेन क्लाइंबर करने के लिए पुशअप पोजीशन में रहते हुए अपने स्लाइडर्स को अपने पैरों की बॉल्स के नीचे रखें। फिर अपने दाहिने पैर को अपनी छाती की ओर खींचे, अपने बाएं पैर के साथ बारी-बारी से चलाए जैसे पहाड़ चढ़ रहें हो। इस एक्सरसाइज़ को करने से काफी आराम मिलेगा।

स्केटर स्क्वाट्स - स्केटर स्क्वाट्स करने से कूल्हों के दर्द (Hip Pain) में काफी आराम मिलता है। इस एक्सरसाइज़ को करने से जोड़ों के दर्द, मांसपेशियों और हड्डियों के दर्द में काफी राहत मिलती है। यह शरीर के निचले हिस्से के दर्द को मजबूत बनाता है।

साइड लेग - साइड लेग एक्सरसाइज को करने से आपके कोर में मजबूती आती है। साथ ही कोर की स्ट्रेंथ बढ़ती है, जिससे हैवी लिफ्टिंग में मदद मिलती है। इससे आपको कूल्हे की मांसपेशियों के दर्द में आराम मिलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment