Create

क्या आपके यूरिन से आती है बदबू? इन बीमारियों का हो सकता है संकेत : Kya Apke Urine Se Aate Hai Badboo

क्या आपके यूरिन से आती है बदबू? इन बीमारियों का हो सकता है संकेत (फोटो - sportskeeda hindi)
क्या आपके यूरिन से आती है बदबू? इन बीमारियों का हो सकता है संकेत (फोटो - sportskeeda hindi)

शरीर की सफाई रखना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि इसकी वजह से बीमारी को दूर रखा जा सकता है। वहीं शरीर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थ पसीने और पेशाब के जरिए बाहर निकलते हैं। इसलिए इनमें हल्‍की दुर्गंध होना सामान्‍य है। पर अगर यह सामान्‍य दिनों से अलग और ज्‍यादा है तो आपको इसे नजरंदाज नहीं करना चाहिए। यह बदबू किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकती है। जानते हैं यूरिन से बदबू आने की क्या वजह हो सकती है।

क्या आपके यूरिन से आती है बदबू? इन बीमारियों का हो सकता है संकेत : Kya Apke Urine Se Aate Hai Badboo In Hindi

डायबिटीज का अंदेशा हो सकता है - डायबिटीज ऐसी बीमारी है जो एक बार हो जाये तो जीवनभर साथ निभाती है। यह ब्लड में शुगर की मात्रा अधिक होने से होती है। किडनी से जब अधिक मात्रा में शुगर का स्राव होने लगता है तब अजीब बदबू आने लगती है। यह डायबिटीज का इशारा है इसे समझें और तुरंत इसका उपचार करायें।

पर्सनल हाइजीन की समस्या - अगर कोई व्यक्ति अपने गुप्तांगों की सफाई पर ध्यान नहीं दे रहे हैं तो संभल जायें। क्योंकि इसके कारण कई तरह के संक्रमण हो सकते हैं जो कि धीरे-धीरे खतरनाक हो सकते हैं। वहीं अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया तो इसके कारण ओवेरियन कैंसर भी हो सकता है।

आनुवांशिक बीमारी - व्यक्ति के शरीर में कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं जो परिवार की देन हैं और हम चाहे जितना बचाव करें उनकी गिरफ्त में आ ही जाते हैं। ऐसी ही एक स मस्मया हिलाओं को होती है – ट्राइमेथीलेमिनुरिया। इस बीमारी में आप कितना भी सफाई रखें, खानपान का कितना भी ध्यान रखें, इसके कारण पेशाब से अजीब बदबू आयेगी ही। इसके कारण माहवारी अनियमित हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment