Create

क्या वास्तव में सफेद ब्रेड अस्वस्थ है? : Is Really White Bread Unhealthy

क्या वास्तव में सफेद ब्रेड अस्वस्थ है? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
क्या वास्तव में सफेद ब्रेड अस्वस्थ है? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

आप दिन में कितनी बार ब्रेड खाते हैं? कम से कम एक बार, है ना? चाहे आप नाश्ते में सैंडविच बनाएं आप आर्डर करते है अपने ऑफिस पहुंचके तो हमारा दैनिक भोजन ब्रेड पर थोड़ा अधिक निर्भर करता है। हम सफेद ब्रेड के बारे में चर्चा करना शुरू करने जा रहे हैं जिसका आप रोजाना सेवन करते हैं और यह जानने के लिए कि सफेद ब्रेड आपके लिए खराब है या नहीं, हमें समझना चाहिए कि सफेद ब्रेड अस्वस्थ है या नहीं?

क्या वास्तव में सफेद ब्रेड अस्वस्थ है? : Is Really White Bread Unhealthy In Hindi

जी हां, सफेद ब्रेड बहुत ही अन्हेल्थी है, खासकर अगर इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें अत्यधिक संसाधित परिष्कृत आटा होता है जो फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों में कम होता है और इसमें एडिटिव्स होते हैं।

1. पचने में आसान नहीं (Not Easy To Digest)

सफेद ब्रेड में प्राकृतिक एंजाइम नहीं होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारे अग्न्याशय को इसकी आवश्यकता होती है ताकि वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को तोड़ा जा सके। सफेद ब्रेड में मुख्य सामग्री ग्लूटेन है जिसे पचाना मुश्किल है।

2. फाइबर की कमी (Lack Of Fiber)

फाइबर शरीर पर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करेगा जिससे पाचन तंत्र स्वस्थ और पेट भरा रहेगा। फाइबर की कमी आपको बार-बार खाने का मन कर सकती है।

3. पर्याप्त पोषण नहीं (Not Enough Nutrition)

सफेद ब्रेड वास्तव में पौष्टिक नहीं होती है और इसका अधिक मात्रा में सेवन करना आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं होगा।

4. आपको अधिक वजन बना सकता है (Could Make You Overweight)

स्वस्थ आहार युक्तियाँ करने का निर्णय लेते समय या स्वाभाविक रूप से वजन कम करने की कोशिश करते समय, ब्रेड को मेनू में शामिल नहीं किया जाना चाहिए। यदि आप आहार के लिए सर्वोत्तम परिणाम और अधिकतम प्राप्त करना चाहते हैं, तो सादा रोटी खाना बंद कर दें।

5. उच्च कार्बोहाइड्रेट (High Carbohydrate)

सादी ब्रेड में, विशेष रूप से सफेद ब्रेड में, उनमें कार्बोहाइड्रेट बहुत अधिक होता है। जब बहुत बार और अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है, तो आपको हाइपर कार्बोहाइड्रेट होने का खतरा होता है।

6. पाचन तंत्र को बाधित कर सकता है (Could Disrupt Digestive System)

संतुष्ट और भरा हुआ महसूस करने के बजाय, बहुत सारी सादी ब्रेड खाने से वास्तव में अपच होता है।

7. मधुमेह को बढ़ावा देता है (Trigger Diabetes)

सफेद ब्रेड से भी उच्च रक्त शर्करा के स्तर को ट्रिगर किया जा सकता है क्योंकि शरीर में प्रवेश करते समय, अमाइलम पाचन एंजाइमों द्वारा विभाजित हो जाएगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment