Create

लगातार गैस बनने के कारण : Lagatar Gas Banne Ke Karan 

लगातार गैस बनने के कारण (source - google images)
लगातार गैस बनने के कारण (source - google images)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

क्या लगातार गैस बनना आम है? क्यों होती है अक्सर गैस की शिकायत? इस बारे में आगे चर्चा करते है। अतिरिक्त ऊपरी आंतों की गैस सामान्य मात्रा से अधिक हवा निगलने (swallowing air), अधिक खाने (excessive eating), धूम्रपान (smoking) या च्युइंग गम (chewing gum) के परिणामस्वरूप हो सकती है। कुछ खाद्य पदार्थों को बहुत अधिक खाने, कुछ खाद्य पदार्थों को पूरी तरह से पचाने में असमर्थता या सामान्य रूप से कोलन (colon) में पाए जाने वाले बैक्टीरिया के कारण अतिरिक्त निचली आंतों की गैस हो सकती है।

लगातार गैस बनने के कारण : Lagatar Gas Banne Ke Karan In Hindi

पेट और ऊपरी पेट में गैस के कारणों में शामिल हैं:

निगलने वाली हवा (swallowing air)

आमतौर पर लोग भोजन करते समय थोड़ी सी हवा निगल लेते हैं और इससे पेट या ऊपरी पेट भरा हुआ महसूस हो सकता है। डकार आम तौर पर गैस को छोड़ने और सूजन और परेशानी को कम करने में मदद करती है।

गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (Gastroesophageal reflux disease)

GERD एक ऐसी स्थिति है जिसमें पेट का एसिड और पेट की अन्य सामग्री अक्सर पेट से बाहर और एसोफैग्स में लीक हो जाती है। एसोफैग्स वह ट्यूब है जो मुंह और पेट को जोड़ती है।

किण्वन (fermentation)

पेट या पेट के निचले हिस्से में गैस के लक्षणों का अनुभव करने वाले व्यक्ति को फर्मेंटेशन से गैस का अनुभव हो सकता है।

इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (Irritable bowel syndrome)

इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (IBS) पाचन लक्षणों के एक समूह है जो दर्द, बेचैनी और मल त्याग (bowel movement) में परिवर्तन का कारण बन सकता है।

जीवाणु अतिवृद्धि (Bacterial overgrowth)

छोटी आंत में बैक्टिरियल ग्रोथ (Small intestines bacterial growth), छोटी आंत में अतिरिक्त बैक्टीरिया के लिए यह मेडिकल टर्म है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह स्थिति छोटी आंत में हलचल की कमी के कारण होती है। अत्यधिक आंतों के बैक्टीरिया, गैस के निर्माण का कारण बन सकते हैं जिससे सूजन और पेट का फूलना भी हो सकता है।

खाना न पचना (Food intolerance)

बार-बार सूजन और आंतों की गैस कभी-कभी फूड इनटोलरेंस का संकेत दे सकती है। यह वह जगह है, जहां शरीर कुछ तरह के खाने को ठीक से पचा नहीं पाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...